घर में शुक्रवार को करें यह छोटा सा घरेलु उपाय, रूपया, पैसा, मिलेगा भरपूर

शास्त्रों में शुक्रवार का दिन धन वैभव की देवी माता लक्ष्मी की आराधना का दिन माना जाता है, अगर जीवन में रूपया पैसा धन धौलत के साथ मान सम्मान की कामना किसी हो तो उन्हें शुक्रवार के दिन इस छोटे से उपाय को करना चाहिए, इस उपाय से प्रसन्न होकर मां लक्ष्मी सभी कामनाएं पूरी कर देती हैं ।

 

1- होगी मां लक्ष्मी की कृपा
हिन्दू धर्म में गाय को कामधेनु और उसके शरीर को सभी तैतीस कोटि देवी देवताओं का निवास स्थान माना गया हैं । अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में धन और अन्न की कभी भी कमी ना हो तो, घर में एक रोटी बनाकर गाय को खिलाकर, गाय के 7 या 11 परिक्रमा करते हुए प्रार्थना करें की हे माता मेरे परिवार की दरिद्रता को दूर करके मुझे धन वैभव प्रदान करें । साथ ही शुक्रवार के दिन अपनी सामर्थ्य के अनुसार गरीबों और जरूरत मंदों की सेवा सहायता करने से करने से माता लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर भौतिक साधन सुविधाएं देती हैं ।

 

2- शुक्रवार का उपवास करें
अगर माता महालक्ष्मी की कृपा चाहते तो शुक्रवार के दिन उपवास रखकर विशेष विधि विधान से लक्ष्मी जी का पूजन करने के बाद श्रीसुक्त का पाठ करें, घर के मुख्य दरवाजे पर लोभान का धुआ करें । गाय के दुध की खीर बनाकर लक्ष्मी माता को भोग लगाएं । भोग लगाने के बाद 10 वर्ष से छोटी 4 कन्याओं को भोजन खिलाकर सफेद रंग की रूमाल दान करें । ऐसा करने से कुछ ही दिनो में मां लक्ष्‍मी आपके सभी कष्‍टों का निवारण कर देंगी ।

 

3- घी का दीपक जलाएं
शुक्रवार के दिन सूर्यास्त के तुरंत बाद गाय के घी का 7 बत्ती वाला दीपक घर के पूजा स्‍थल में जलाकर ईशान कोण में रख दें । दीपक जलाने के बाद दीपक के घी में चुटकी भरी केसर भी मिला दें । घर में ही तांबे या चांदी के श्रीयंत्र की स्‍थापना (श्रीयंत्र भोजपत्र पर बना सकते हैं) कर गाय के दुध से अभिषेक दूध से करें । अभिषेक वाले दूध को थोड़ा सा पूरे घर में छिड़क देवें । ऐसा प्रत्येक शुक्रवार के दिन भी कर सकते हैं, लाभकारी सिद्ध होगा । ऐसा करने से माता महालक्ष्‍मी घर सदैव के लिए निवास करने लगेगी ।

 

4- मुफ्त में कोई भी चीज ना लें
अक्सर ऐसा होता की हमारे घर की कोई वस्‍तु या खाद्य पदार्थ खत्‍म हो जायें तो हम पड़ोसी के घर से उस वस्तु को मांगकर ले आते और अपना काम चला लेते हैं । लेकिन खासकर शुक्रवार के दिन ऐसा भूलकर भी ना करें, और मुफ्त में किसी से कोई भी वस्‍तु ना लें । ज्योतिष शास्त्र कहता है ऐसा करने से आपके घर परिवार की आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है, साथ ही फ्री में ली हुई वस्‍तु आपके ऊपर कर्ज के रूप में चढ़ जाती है जो घर की सकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर सकती हैं ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Ae5fnZ
Previous
Next Post »