Deepawali poojan : 59 साल बाद इस दीपावली पर बन रहे हैं बेहद खास दुर्लभ संयोग, इस मुहूर्त करें महालक्ष्मी का पूजन

भारतीय हिन्दू धर्म में मनाये जाने वाले त्यौहारों में दीपावली का त्यौहार सबसे प्रमुख त्यौहार माना जाता है, कुछ लोग इस दिन सुबह से लेकर देर रात तक माँ लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए शुभ मुहूर्त के अनुसार पूजा आराधना एवं अनेक उपाय भी करते हैं । लेकिन साल 2018 की दीपावली पर इस बार कुछ बेहद खास दुर्लभ संयोग बन रहे है, 7 नवंबर बुधवार के दिन दिवाली मनाई जायेगी हैं । अगर आप भी शुभ मुहूर्त में माता की पूजा पाठ करने वाले हैं तो जाने आखिर दिवाली के पूरे दिन कौन से खास मुहूर्त कितने बजे हैं ।

 

1- कार्तिक मास की अमावस्या तिथि रात में 9 बजकर 32 मिनट तक रहेगी और 9 बजकर 32 के बाद प्रतिपदा तिथि आरंभ हो जाएगी ।


2- स्वाति नक्षत्र रात्रि में 7 बजकर 37 मिनट तक रहेगा और उसके बाद विशाखा नक्षत्र आरंभ हो जाएगा ।


3- आयुष्मान योग - दीपावली के दिन आयुष्मान योग शाम 5 बजकर 57 तक रहेगा और उसके बाद सौभाग्य योग प्रारंभ हो जाएगा । इस समय लक्ष्मी पूजन शुभ माना जाता हैं ।


4- अभिजीत मुहूर्त - इस दिन अभिजीत मुहूर्त 11 बजकर 19 मिनट से 12 बजकर 3 मिनट तक रहेगा ।


5- महानिशीथकाल रात्रि में 11बजकर 14 मिनट से 12 बजकर 6 मिनट तक रहेगा ।


6- दीपावली के दिन स्थिर लग्न में पूजा करना शुभ होता है ।


7- स्थिर लग्न में माँ लक्ष्मी का पूजन करने से लक्ष्मी माँ सदैव के लिए घर में विराजमान हो जाती है ।


8- दिवाली के दिन पहला स्थिर लग्न “वृश्चिक” शाम को 6 बजकर 56 मिनट से रात 9 बजकर 13 मिनट तक होगा । इस लग्न से ग्रहों की स्थिति विशेष प्रभावी नहीं है ।


9- दूसरे भाव में शनि, चतुर्थ में मंगल, नवम में राहु और द्वादश भाव में सूर्य चंद्र की स्थिति पूज्य है ।


10- लग्न में बुध-गुरु, तीसरे में केतु, बारहवें भाव में स्वगृही शुक्र शुभ है । इस लग्नावधि में लाभ की चौघड़िया 7 बजकर 35 मिनट तक रहेगी, और उसके बाद 8 बजकर 57 मिनट तक अमृत की चौघड़िया मिलेगी । चंद्रमा का होरा काल भी मिलेगा ।


11- इन सभी की समन्वित शुभ बेला में महालक्ष्मी, व्यवसायिक सफलता के लिए बही खाता पूजन, नए काम काज, व्यापार, और उद्योग की स्थापना के लिए अभिजीत मुहूर्त अति शुभ है ।

 

12- दिवाली पर शुभ लग्न और चौघड़िया - द्विस्वभाव लग्न- धनु 9 बजकर 13 मिनट से 11 बजकर 18 मिनट तक रहेगा । इस लग्न में दूसरे भाव में मंगल, अष्टम में राहु, लाभ स्थान में स्वग्रही शुक्र के साथ सूर्य-चंद्र की स्थिति शुभ है । लग्न में शनि, बारहवे में बुध के साथ लग्नेश गुरु की स्थिति पूजन के लिए उपयुक्त है । शुभ की चौघड़िया 10 बजकर 19 मिनट से 11 बजकर 41 बजे तक रहेगी ।

 

13- स्थिर लग्न कुंभ - दोपहर 1 बजकर 4 मिनट से 2 बजकर 35 मिनट तक रहेगा । लग्न में मंगल, शत्रुभाव में राहु, भाग्यभाव सूर्य-चंद्र-शुक्र और व्यापार भाव में गुरु की स्थिति लाभकारी है । शनि की दृष्टि लग्न पर पड़ रही है जो शुभ है । लाभ स्थान में शनि लाभकारी है । बुध के होरा काल के समन्वित बेला में गणेश-लक्ष्मी-इंद्र कुबेर का पूजन करना, खाता पूजन करना शुभ रहेगा ।

 

15- द्विस्वभाव लग्न मीन- दोपहर 2 बजकर 35 मिनट से 4 बजकर 3 मिनट तक रहेगा ।


16- प्रदोष काल बेला में मुहूर्त करने वालों के लिए लाभ और अमृत की चौघड़िया 3 बजकर 48 मिनट से शाम 6 बजकर 48 मिनट तक श्रीगणेश एवं महालक्ष्मी पूजन करना अत्यधिक शुभ होगा ।


17- इस साल स्थिर लग्न वृष से ग्रहों की स्थिति शुभ नहीं है । शुभ की चौघड़िया रात 8 बजकर 26 मिनट से 10 बजकर 4 मिनट तक रहेगी । इस लग्न से पांचवे भाव में सूर्य-चंद्र-शुक्र, आठवें भाव में केतु, भाग्यस्थान में मंगल की स्थिति शुभ है । शनि की दृष्टि भी लाभ भाव में पड़ रही है । महानिशीथ काल रात 11 बजकर 14 बजे से 12 बजकर 6 तक रहेगा । सिद्ध मुहूर्त में लग्न शुद्धि विचार करने की आवश्यकता नहीं होती, इस मुहूर्त में पूजन शुभ रहेगा और साल भर लक्ष्मी की प्राप्ति होती रहेगी ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2AF7e6j
Previous
Next Post »