फाल्गुन मास 2019 के प्रमुख व्रत एवं त्यौहार, पढ़े पूरी खबर

महाशिवरात्रि एवं होली जैसे कई बड़े बड़े त्यौहारों की सौगात लेकर आया फाल्गुन का महीना । हिंदू पंचाग का आखिरी महीना होता है फाल्गुन मास, और इसके खत्म होते ही हिंदू धर्म को नये साल की शुरूआत चैत्र नववर्ष का आरंभ हो जाता है । हिंदू पंचाग के अनुसार बारह महीनों में पहला महीना चैत्र मास का होता है और आ आखिरी माह फाल्गुन महीना होता हैं । जाने फागुन मास में किस दिन कौन कौन से प्रमुख पर्व त्यौहार आने वाले है ।

 

फाल्गुन मास के व्रत और त्यौहार
- 26 फरवरी 2019 जानकी जयंती (सीता अष्टमी) – फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को माता सीता की जयंती के रूप मनाया जाता है । इस अष्टमी को जानकी जयंती और सीता अष्टमी के नाम से जाना जाता है ।

 

- 23 मार्च 2019 विजया एकादशी – फाल्गुन कृष्ण पक्ष एकादशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है । एकादशी व्रत का अपना विशिष्ट महत्व होता है । इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और उपवास रखा जाता है ।

 

- 4 मार्च 2019 महाशिवरात्रि – फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को भगवान भोलेनाथ की आराधना का सबसे बड़ा महापर्व महाशिवरात्रि के रूप में मनाया जाता हैं ।

 

- 5 जनवरी 2019 फाल्गुनी अमावस्या – फाल्गुनी अमावस्या का भी धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्व हैं । दान पुण्य तर्पण आदि के लिये अमावस्या के दिन को विशेष रूप से फलदायी माना जाता हैं ।

 

- 17 मार्च 2019 आमलकी एकादशी – फाल्गुन शुक्ल एकादशी को आमलकी एकादशी कहा जाता है । इस दिन उपवास करना बहुत ही शुभ माना जाता हैं । सुख समृद्धि व मोक्ष की कामना हेतु इस दिन उपवास किया जाता है व भगवान विष्णु की पूजा की जाती है । रात्रि को जागरण करते हुए द्वादशी के दिन व्रत का पारण किया जाता है ।

 

- 20 एवं 21 मार्च होली – फाल्गुन पूर्णिमा को यह पर्व मनाया जाता है इस दिन होलिका पूजन कर सांय के समय होलिका दहन किया जाता है । होली दहन के अगले दिन रंग वाली होली खेली जाती हैं ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2SLccsz
Previous
Next Post »