मंगलवार की शाम को ऐसे बना लीजिए मंगलमय, फिर देखियें हनुमान कृपा के चमत्कार

मंगलवार का दिन की सुबह हो, दोपहर हो, शाम हो या फिर रात हो किसी भी समय हनुमान जी को प्रसन्न कर उनकी कृपा पाई जा सकती हैं । लेकिन कहा जाता हैं कि अगर दिन में समय ना मिले तो मंगलवार के दिन शाम ये छोटा सा उपाय कर लिया जाये तो आजीवन व्यक्ति के जीवन में कोई भी समस्या बाकी रहती ही नहीं । अगर आप धनवान बनना चाहते हो, सभी कष्टों से छुटकारा चाहते हो तो मंगलवार की शाम को 6 बजे से लेकर रात 10 बजे के बीच इस उपाय को जरूर करें ।

 

शास्त्रों में उल्लेख आता है कि किसी भी देवी देवता के सिद्ध यंत्र को धारण करने से वे शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं । ऐसा कहा जाता है कि मंत्र की तरह ही यंत्र भी बहुत ही पावरफुल होता हैं और यंत्र में स्वयं देवता निवास करते हैं । बात करते हैं श्री हनुमान यंत्र की, हनुमान जी का ही स्वरुप है हनुमान यंत्र, सिद्ध किये हुए श्री हनुमान यंत्र को धारण करने से हनुमान जी शीघ्र प्रसन्न होकर कष्टों से मुक्ति दिलाते है ।

 

हनुमान यंत्र को विशिष्ठ विधि विधान से सिद्ध करने के बाद अपने घर के पूजा - स्थल पर स्थापित किया जा सकता हैं या अपनी जेब में भी रख सकते हैं । लेकिन ध्यान रखे इस यंत्र की पूजा नियमित करते रहना हैं ।

 

हनुमान यंत्र को घर पर ही सिद्ध करने की विधि
मंगलवार के दिन शाम के समय 6 बजे से रात 10 बजे के बीच स्नान आदि से पवित्र होकर घर के पूजा स्थल पर पश्चिम दिशा में लाल वस्त्र का आसन बिछाकर तांबे या चांदी के हुनुमान यंत्र को उस पर स्थापित करें, यंत्र के ठीक सामने गाय के घी का एक दीपक जला दें ।


अब लाल रंग के ही आसन पर बैठकर हनुमान जी के इस मंत्र का 5000 बार जप करें । मंत्र- ।। ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट् ।। मंत्र जप पूरा होने के बाद उसी मंत्र का उच्चारण करते हुये 500 मंत्रों से हवन कुंड में गाय के घी की आहुति दें । हवन पूर्ण होने पर हनुमान यंत्र को हवन के उपर से 21 बार घुमाकर पूजा स्थल रख दें, बाद में अपनी जेब में भी रख लें, एवं हवन की भस्म का तिलक माथे व गले पर लगायें । इस क्रम के पूरा होते ही हनुमान यंत्र सिद्ध हो जाता हैं । अब हमेशा के लिए यंत्र को अपने पास रखे, आपका जीवन हमेशा के लिए मंगलमय हो जायेगा ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2TWKxBE
Previous
Next Post »