वरुथिनी एकादशी व्रत की कथा पढ़ने मात्र हो जाती हर मनोकामना पूरी, पढ़े पूरी खबर

भारतीय हिंदु धर्म में साल में आने वाली सभी एकादशी बहुत ही महत्व माना जाता हैं । लेकिन वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की वरूथिनी एकादशी व्रत एवं उसकी कथा पाठ का सबसे बड़ा पुण्य बताया जाता हैं, इस व्रत की कथा का पाठ करने मात्र से सभी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं । इस साल 2019 में वरूथिनी एकादशी तिथी 30 अप्रैल दिन मंगलवार को है । इस दिन भगवान विष्णु के वराह अवतार का पूजन किया जाता हैं । अगर इस दिन उपवास रखकर श्रद्धा पूर्वक विधि विधान से पूजन करने के बाद इसकी कथा का पाठ करने कई तरह की मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं ।


वैसे तो प्रत्येक मास में दो एकादशियां आती हैं और दोनों ही एकादशियां खास मानी जाती हैं । वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी भी बहुत खास है । इसका नाम वरुथिनी एकादशी है । इसे वरूथिनी ग्यारस भी कहते हैं । बहुत ही पुण्य और सौभाग्य प्रदान करने वाली इस एकादशी के व्रत से समस्त पाप व ताप नष्ट हो जाते हैं । वरूथिनी एकादशी का व्रत अथाह पुण्य फल प्रदान करने वाला माना जाता है ।

 

वरुथिनी एकादशी व्रत कथा के पाठ से होती हर इच्छा पूर्ति
वरुथिनी एकादशी व्रत का महत्व धार्मिक पौराणिक ग्रंथों में है । वरुथिनी एकादशी के बारे में कथा इस प्रकार है- बहुत समय पहले की बात है, मां नर्मदा नदी के किनारे एक राज्य था जिसका राजा मांधाता था । राजा बहुत ही पुण्यात्मा थे, अपनी दानशीलता के लिये वे दूर-दूर तक प्रसिद्ध थे, वे तपस्वी भी और भगवान विष्णु के अनन्य उपासक थे । एक बार राजा जंगल में तपस्या के लिये चले गये और एक विशाल वृक्ष के नीचे अपना आसन लगाकर तपस्या आरंभ कर दी वे अभी तपस्या में ही लीन थे कि एक जंगली भालू ने उन पर हमला कर दिया वह उनके पैर को चबाने लगा । लेकिन राजा मान्धाता तपस्या में एकाग्रचित ही लीन रहे, भालू उन्हें घसीट कर ले जाने लगा तो ऐसे में राजा को घबराहट होने लगी, लेकिन उन्होंने तपस्वी धर्म का पालन करते हुए क्रोध नहीं किया और भगवान विष्णु से ही इस संकट से उबारने की गुहार लगाई ।

 

भगवान अपने भक्तों पर संकट कैसे देख सकते हैं, विष्णु जी प्रकट हुए और भालू को अपने सुदर्शन चक्र से मार गिराया, लेकिन तब तक भालू ने राजा के पैर को लगभग पूरा चबा लिया था । राजा को बहुत पीड़ा हो रही थी, श्री भगवान ने राजा से कहा हे राजन विचलित होने की आवश्यकता नहीं है । तुम वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की वरुथिनी एकादशी तिथि जो मेरे वराह रूप का प्रतिक है, तुम इस दिन मेरे वराह रूप की पूजा करना एवं व्रत रखना । मेरी कृपा से तुम पुन: संपूर्ण अंगों वाले हष्ट-पुष्ट हो जाओगे । भालू ने जो भी तुम्हारे साथ किया यह तुम्हारे पूर्वजन्म के पाप कर्मों का फल है । इस एकादशी के व्रत से तुम्हें सभी पापों से भी मुक्ति मिल जायेगी ।

 

भगवान की आज्ञा मानकर मांधाता ने वैसा ही किया और वरूथिनी एकादशी का व्रत पारण करते ही उसका भालू द्वारा खाया हुआ पैर पूरी तरह ठीक हो गया । भगवान वराह की कृपा से जैसे राजा को नवजीवन मिल गया हो । वह फिर से हष्ट पुष्ट होकर अधिक श्रद्धाभाव से भगवान की साधना में लीन रहने लगा । ठीक इसी तरह कोई भी व्यक्ति वरूथिनी एकादशी का व्रत रखकर इस कथा का पाठ करता है उसके सारे कष्ट दूर होने के साथ सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं ।

*************



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2ILfxSh
Previous
Next Post »