अगर आप भी घर में स्थापित किये हैं श्रीगणेश की मूर्ति, तो अभी के अभी जान लीजिए यह बात नहीं तो...

भादो ( Bhado ) माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि ( Ganesh Chaturthi ) को अधिकतर लोगों ने घर में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना की है। ऐसे में अगर आप भी घर में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना किया है तो कुछ विशेष बातों को ध्यान में रखना ही होगा। अगर इन बातों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो भगवान गणेश आपसे नाराज हो सकते हैं...

आइये जानते हैं किन बातों पर विशेष ध्यान देना है...

Ganesh Chaturthi

सुबह-शाम खाना बनाने के बाद सबसे पहले भगवान गणेश को भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद ही भोजन करें, अगर आप ये काम नहीं कर रहे हैं तो पूजा का कोई भी फल आपको प्राप्त नहीं होगा।

Ganesh Chaturthi

अगर घर में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना की है तो किसी प्रकार का विवाद न करें, जिससे की घर में कलेश उत्पन्न हो। ऐसा करने से भगवान गणेश आपके घर में वास नहीं करेंगे। ऐसे में शांतिपूर्ण वातावरण में ही भगवान गणेश की पूजा करें, तो आपके लिए बेहतर होगा।

Ganesh Chaturthi

भगवान गणेश की पूजा करते वक्त या भोग लगाते समय तुलसी पता का इस्तेमाल न करें। अगर आप तुलसी पता का इस्तेमाल कर रहे हैं तो गणेश जी नाराज हो जाएंगे।

Ganesh Chaturthi

भगवान गणेश की पूजा करने के बाद बड़ेजनों का आशीर्वाद जरूर लें। ऐसा करने से भगवान गणेश आपसे खुश रहेंगे। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी पूजा-पाठ व्यर्थ जाएगी।

Ganesh Chaturthi

भगवान गणेश की पूजा करते वक्त उनकी पीठ के दर्शन मत कीजिए। ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है। इसके अलावा सुबह में देर तक ना सोएं. ना ही शाम में सोएं। सुबह-शाम भगवान गणेश का पूजा पाठ का वक्त रहता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2ZHpjK4
Previous
Next Post »