घर के आसपास नहीं होनी चाहिये ये चीजें, वरना परिवार में बनी रहेगी मानसिक अशांति

वास्तुशास्त्र में घर की दिशा और घर के आसपास का वातावरण बहुत मायने रखता है। आजकल सभी अपने घरों को वास्तु के अनुरुप ही बनाते हैं। क्योंकि आप जिस घर में रहते हैं उसके अनुसार ही आपके साथ शुभ या अशुभ होता है। क्योंकि स्थान के अनुसार ही आपका भविष्य तय होता है। शुभ है या अशुभ, हर व्यक्ति को वास्तु के अनुसार घर बनवाने, खरीदने या फिर लेने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिये। आइए जानते हैं, घर किस जगह और कैसा होना चाहिये...

 

पढ़ें ये खबर- मोक्षदा एकादशी का श्री कृष्ण से है संबंध, पितरों के साथ व्रती को भी मिलता है मोक्ष

vastu_home.jpg

1. मानसिक शांति के लिये ऐसी जगह ना बनायें घर

वास्तुशास्त्र के अनुसार, कभी भी घर के आसपास कोई चौराहा या तिराहा नहीं होना चाहिये। तिराहे या चौराहे पर वास्तुदेष निर्मित होता है। जहां वास्तुदोष उत्पन्न होता है वहां नकारात्मक ऊर्जा ज्यादा होती हैं। इसलिये घर के आसपास कभी चौराहा या तिराहा नहीं होना चाहिये। ऐसा करने पर यहां रहने वाले सभी लोग मानसिक रुप से परेशान रहते हैं।

2. शहर के बाहर ना हो आपका घर

वास्तु के अनुसार, कभी भी घर सूनसान या एकांत में नहीं रहना चाहिये। भविष्य पुराण के अनुसार आपका घर कभी भी शहर के बाहर नहीं होना चाहिये। क्योंकि गांव या शहर के बाहर घर सुरक्षा की दृष्टि से भी शुभ नहीं माना जाता और मानसिक परेशानियां उत्पन्न करता है।

3. अपराधी, तामसिक और नकारात्मक किस्म की जगह ना रहें

माना जाता है की कभी भी आपका घर ऐसी जगह नहीं होना चाहिये जहां आपके घर के आसपास जुआघर, मांस-मछली की दुकान या किसी प्रकार की अवैध गतिविधियां होती है। क्योंकि घर के आसपास ऐसी चीजें होने से व्यक्ति के परिवार के साथ-साथ बच्चों पर भी बड़ा असर पड़ता है। ऐसी जगह आपके जीवन में कभी शांति नहीं लाती और बच्चों के जीवन पर नकारात्मक असर भी डालती है। इसलिये ऐसी जगह ना रहें क्योंकि ऐसी जगहों पर घर होने से आपके परिवार के उपर खतरा बना रहता है।

4. शोर मचाने वाली दुकान या फैक्ट्री

कभी भी घर के आसपास ऑटो गैरेज, फैक्ट्री, फर्नीचर या कोई भी शोर वाली जगहों के आसपास नहीं होना चाहिये। क्योंकि अगर ऐसी जगहों पर घर होने से परिवार के सदस्यों में परेशानियां बनी रहती है। लेकिन एसी जगह रहवासियों के लिये अच्छी नहीं मानी जाती इसलिये ऐसी जगह घर भूलकर भी ना लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2LvCPvU
Previous
Next Post »