Kalashtami Vaishakh 2023: आज रात वैशाख कालाष्टमी की विशेष पूजा, गुरुवार भैरव उपाय से बाबा हो जाएंगे प्रसन्न

कौन हैं भैरव नाथः बाबा भैरव भगवान शिव के ही अवतार हैं। इनकी पूजा से जीवन की बाधाएं, रोग, शोक सब दूर हो जाते हैं। अधिकांशतया अघोरी और तांत्रिक इनकी पूजा करते हैं। लेकिन गृहस्थ भी कालाष्टमी पर पूजा कर इनकी कृपा पा सकते हैं। जिन लोगों की कुंडली में राहु, केतु और शनि अशुभ स्थिति में हों, उन्हें कालाष्टमी व्रत रखकर भैरव बाबा की पूजा करनी चाहिए। इससे अशुभ ग्रह शुभ फल देने लगते हैं।

भैरव को प्रसन्न करने के उपाय


1. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार रविवार, बुधवार और गुरुवार का दिन भैरव नाथ के लिए समर्पित है। भैरव को प्रसन्न करने के लिए इस दिन एक रोटी लें और अपनी मध्यमा-तर्जनी अंगुली को तेल में डुबोकर रोटी पर एक लाइन खींचे। इसे किसी दो रंग वाले कुत्ते को खाने के लिए दें। यह रोटी कुत्ता खा ले तो समझना चाहिए भैरवनाथ का आशीर्वाद मिल गया, कुत्ता रोटी सूंघ कर आगे बढ़ गया तो इस क्रम को जारी रखें।

ये भी पढ़ेंः Kalashtami 2023 Vaishakh: इस दिन है कालाष्टमी व्रत, काल भैरव की कृपा से अशुभ ग्रह भी देते हैं शुभ फल

2. उड़द के पकौड़े शनिवार रात सरसों के तेल में बनाएं, इन्हें रात भर ढंक कर रखें। सुबह उठकर बिना किसी को कुछ कहे घर के बाहर निकलें, रास्ते में मिलने वाले पहले कुत्ते को यह पकौड़े खिलाएं। पकौड़े डालने के बाद कुत्ते को पलटकर न देखें। यह उपाय सिर्फ रविवार को करें।


3. शनिवार के दिन किसी ऐसे भैरव मंदिर को खोजें, जहां पूजा लोगों ने छोड़ दी है। रविवार सुबह सिंदूर, तेल नारियल, पूए, जलेबी लेकर जाएं और बाबा भैरव की पूजा करें। बाद में पांच से सात साल के बटुकों को चने चिरौंजी का प्रसाद, जलेबी, नारियल, पूए बांटें। अपूज्य भैरव की पूजा से बाबा बहुत प्रसन्न होते हैं।

4. हर गुरुवार कुत्ते को गुड़ खिलाएं, बुधवार को सवा किलो जलेबी भैरव बाबा को चढ़ाकर, कुत्तों को खिलाएं ।

ये भी पढ़ेंः Shani Jayanti 2023: इस दिन पूजा से शनि दोष की पीड़ा होगी कम, जान लें शनि जयंती डेट, पूजा विधि


5. शनिवार को सरसों के तेल में पापड़, पूए और पकौड़े तलें और रविवार को गरीब बस्ती में बांट दें।
6. शुक्रवार या रविवार को किसी भैरव मंदिर में जाकर गुलाब, चंदन, गुगल की 33 सुगंधित अगरबत्ती जलाएं।
7. पांच नींबू पांच गुरुवार तक भैरव बाबा को चढ़ाएं।
8. सवा सौ ग्राम काले तिल, सवा सौ ग्राम काला उड़द, सवा 11 रुपया, सवा मीटर काले कपड़े में पोटली बनाकर बुधवार को भैरव मंदिर में चढ़ा दें। इससे भैरव नाथ प्रसन्न होंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/WD0Rnb7
Previous
Next Post »