Tulsi Ke Upay: तुलसी के ये उपाय घर में हमेशा बनाए रखेंगे खुशहाली, बरसती रहेगी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा

Tulsi Ke Achook Upay, Hamesha rahegi maa laxmi Ki Kripa: हिंदु धर्म में तुलसी के पौधे को विशेष महत्व दिया गया है। यह पूजनीय पौधों में से एक पौधा है। शास्त्रों में इसका महत्व को विस्तृत रूप से बताया गया है। माना जाता है कि भगवान विष्णु को तुलसी बेहद प्रिय है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वह घर सुख-समृद्धि और खुशियों से भरा-पूरा होता है। उस घर में हमेशा पॉजिटिविटी बनी रहती है। यही नहीं ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि घर-परिवार पर यदि कोई संकट आने वाला होता है, तो तुलसी के पौधे से इसके संकेत पहले से ही मिल जाते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ तुलसी को चमत्कारी भी माना गया है।

माना जाता है कि तुलसी के कुछ ज्योतिष उपायों को आजमाया जाए, तो व्यक्ति की सोई किस्मत जाग जाती है। पत्रिका.कॉम के इस लेख में हम आपको बता रहे हैं तुलसी के वे उपाय, जिन्हें करने से आपका जीवन समृद्धि और खुशहाली से भर जाएगा, आपको जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालांकि पत्रिका.कॉम इसकी पुष्टि नहीं करता है, यह लेख ज्योतिष शास्त्र और लोक मान्यताओं पर आधारित है...

 

जल में मिलाकर चढ़ाएं दूध
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मां लक्ष्मी के साथ ही भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए एकादशी तिथि और रविवार का दिन छोड़कर नियमित रूप से तुलसी में जल चढ़ाना चाहिए। इसके साथ ही जल में थोड़ा सा दूध मिलाकर चढ़ाएंगे तो शुभ फल मिलेंगे।

कलावा भी चमका देता है भाग्य
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे में यदि कलावा यानी लाल धागा बांध दिया जाए, तो यह भी बेहद शुभकारी माना गया । माना जाता है कि ऐसा करने से धन की देवी मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं और हमेशा सुख-समृद्धि का आशीर्वाद बनाए रखती हैं।

 

तुलसी में बांध दें पीला धागा
यदि आप चाहते हैं कि आपकी हर मनोकामना पूरी हो जाए। आपके घर-परिवार पर मां लक्ष्मी के साथ ही विष्णु भगवान की कृपा हमेशा बरसती रहे तो, इसके लिए अपनी लंबाई के बराबर एक साफ पीला धागा लें। अब अपनी मनोकामना कहते हुए इस धागे को तुलसी के पौधे में बांध दें। जब भी आपकी मनोकामना पूरी हो जाए, तो इस धागे को खोलकर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु क साथ-साथ मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और व्यक्ति का घर हमेशा धन-धान्य से भरा रहता है। सफलता की राह आसान हो जाती है। सुख-समृद्धि और खुशहाली से जीवन हमेशा खुशहाल बना रहता है।

चढ़ाएं गन्ने का रस
तुलसी के पौधे में गन्ने का रस चढ़ाना भी शुभ और लाभकारी माना जाता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक हर महीने की पचंमी तिथि के दिन हाथों में थोड़ा सा गन्ने का रस लेकर तुलसी के पौधे की जड़ में अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूर्ण होती है। वहीं व्यक्ति के जीवन में गरीबी कभी भी दस्तक नहीं देती।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: अपनी राशि के अनुसार सुधारें अपने घर का वास्तु, मिलेगी उन्नति, तरक्की, बरसेगा बेशुमार धन



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/qr41XmR
Previous
Next Post »