अद्भुत संयोग : सावन में दो शिवरात्रियां, कर लें ये उपाय

 

Masik Shivratri 2023: हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी पर शिवरात्रि मनाई जाती है, जिसे मासिक शिवरात्रि के नाम से जाना जाता हैं। मान्यतानुसार मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से भगवान शिव जी प्रसन्न होते हैं। 

 

धार्मिक मान्यता के अनुसार वैसे तो प्रतिमाह मासिक शिवरात्रि आती है, लेकिन इस बार श्रावण में दो मासिक शिवरात्रियों का अद्भुत संयोग बन रहा है। माना जाता है कि इस दिन शिव जी का प्राकट्य हुआ था तो कहीं यह भी मान्यता हैं कि इस दिन माता पार्वती के साथ शिव जी विवाह बंधन में बंधे थे।

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार इस बार सावन का महीना 4 जुलाई से आरंभ हुआ है। और सावन की पहली मासिक शिवरात्रि का व्रत 15 जुलाई 2023, शनिवार को रखा जा रहा है। वहीं सावन का दूसरा मासिक शिवरात्रि व्रत अधिकमास में 14 अगस्त 2023, दिन सोमवार को पड़ रहा है। इस बार सावन 58 दिनों को होने के कारण दो मासिक शिवरात्रि का शुभ संयोग बन रहा है। 

 

पौराणिक शास्त्रों के अनुसार शिवरात्रि का व्रत माता लक्ष्मी, देवी सरस्वती, इंद्राणी, गायत्री, सावित्री, पार्वती और रति ने किया था तथा शिव जी कृपा से अनंत फल प्राप्त किए थे। अत: मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव का पूजन तथा मंत्र जाप करने से जीवन में अनुकूलता आती है और  धन, सुख-समृद्धि, शांति, सफलता, प्रगति, प्रमोशन आदि की प्राप्ति होती है। इस व्रत से नौकरी में आ रही समस्याएं तथा रोगों में निजात मिलती है। 

 

आइए जानते हैं इस शिवरात्रि के खास उपाय-Masik Shivratri 2023 Ke Upay 

 

1. मासिक शिवरात्रि के दिन शिव जी का पंचामृत से अभिषेक करें।

 

2. इस दिन 21 बिल्व पत्रों लेकर उन्हें धोकर साफ करके उन पर चंदन से 'ॐ नम: शिवाय' लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं, इस उपाय से आपकी अधूरी इच्छा पूर्ण हो सकती हैं।

 

3. एक लोटे में पानी में काले तिल मिलाकर 'ॐ नम: शिवाय' मंत्र का जाप करते हुए शिव जी का अभिषेक करें, इससे मन को शांति मिलेगी तथा धन प्राप्ति के योग बनेंगे।

 

4. मासिक शिवरात्रि पर शाम के समय शिव मंदिर में शुद्ध घी दीया जलाएं, इस उपाय से धन की समस्या दूर होगी तथा धन, संपत्ति और ऐश्वर्य की प्राप्ति होगी।

 

5. इस दिन गरीब, असहाय लोगों को भोजन कराएं, इससे घर में धन-धान्य की बरकत हमेशा बनी रहेगी और पितृ प्रसन्न होंगे।


अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


ALSO READ: कितनी बार जपें ॐ नम: शिवाय की शिवजी हो जाएं प्रसन्न?

ALSO READ: शिवलिंग पर कितने बिल्वपत्र अर्पित करना चाहिए?

 




from ज्योतिष https://ift.tt/UNKk6B5
Previous
Next Post »