Lal kitab ke upay: लाल किताब के रामबाण उपाय

Lal kitab 5 Remedies

Lal kitab 5 Remedies

Lal kitab ke achuk upay: वैदिक ज्योतिष शास्त्र से अलग लाल किताब की विद्या परंपरागत और स्थानीय संस्कृति के अनुभवों पर आधारित है जिसमें सावधानी और उपाय बताए गए हैं। आओ जानते हैं कि ऐसे कौन से रामबाण उपाय हैं जिन्हें करने से हर तरह के संकट दूर होकर घर में सुख, शांति, समृद्धि और धन की आवक बनी रहती हैं।

 

1. मानसिक तनाव का उपाय : तांबे के लोटे में जल भरकर उसे सिरहाने रखकर सोएं और सुबह उठते ही उसे बाहर ढोल दें या कीकर के वृक्ष में डाल दें। ऐसा कम से कम 43 दिन तक करें और यदि इससे ज्यादा दिनों तक करते ही रहेगे तो भी कोई दिक्कत नहीं। इस उपाय से मानसिक बैचेनी दूर होकर सेहत में लाभ मिलती है और किसी भी प्रकार का रोग नहीं होता है।

 

2. संकट से मुक्ति का उपाय : प्रतिदिन हनुमान चालीसा पढ़ें, कुत्ते को रोटी खिलाएं, किसी सफाईकर्मी को कुछ सिक्के का दान करें और छाया दान करें। इसके अलावा किसी की शवयात्रा में श्मशान से लौटते वक्त कुछ सिक्के पीछे फेंकते हुए घर आ जाएं और स्नान कर लें। वृक्ष, चींटी, पक्षी, गाय, कुत्ता, कौवा, कछुआ, मछली, वृद्ध, अनाथ, कन्या, अशक्त मानव आदि प्राणियों के अन्न-जल की व्यवस्था करने से इनकी हर तरह से दुआ मिलती है। अत: इन सभी को अन्न और जल देते रहने से पितृदोष, राहु-केतु दोष, शनि दोष, शुक्रदोष आदि दोष तो दूर होते ही हैं साथ ही व्यक्ति कर्ज, आकस्मिक संकट और दुर्घटना से भी बचा रहता है।

 

3. सुख और शांति के उपाय : नवरात्रि या बुधवार के दिन कन्याओं को हरे वस्त्र और हरी चुड़िया दान करें और उन्हें भोजन कराएं। या 21 शुक्रवार 9 वर्ष से कम आयु की 5 कन्यायों को खीर व मिश्री का प्रसाद बांटें। इससे घर में सुख और शांति बनी रहेगी। 

 

4. विवाह हेतु या सुखी दांपत्य जीवन के उपाय : एकादशी, प्रदोष या गुरुवार का व्रत रखें। पीला वस्त्र धारण करें। प्रतिदिन केसर या हल्दी का तिलक लगाएं। नाभि पर घी लगाएं। गुरुवार को नमक न खाएं। गुरुवार को मंदिर जरूर जाएं।

 

5. धन समृद्धि के लिए : बुध ग्रह के कारण समस्या है तो कुंडली की जांच करके किसी अच्छे मुहूर्त में बुधवार के दिन नाक छिदवाएं या गुरुवार के दिन गुरु का दान कर दें। नाक में चांदी का तार 43 दिन तक डालकर रखें और कान में सोने का तार। शुक्रवार के दिन दही स्नान करें। घर में 10 वस्तुएं अवश्य रखें। पहला चांदी से बना ठोस हाथी, दूसरा पत्थर की घट्टी, तीसरा पीतल-तांबे के बर्तन, चौथा मिट्टी के बर्तन में शहद, पांचवां काला सुरमा, छठा चांदी की डिब्बी जिसमें पानी भरा हो, सातवां काला सुरमा, आठवां देशी गुड़, नौवां चांदी का एक चौकोर टुकड़ा और दसवां हनुमानजी का चित्र या मूर्ति।

 

- अनिरुद्ध जोशी



from ज्योतिष https://ift.tt/vozhYwr
Previous
Next Post »