गुरुवार को इस रंग के पहने कपड़े होगी हर मनोकामनां पूरी

हिंदू धर्म में हफ्ते के सातों दिन किसी न किसी भगवान की पूजा आराधना होती हैं, इन सातों दिनों में गुरुवार का अपना ही महत्व है, इस दिन अधिकांश लोग अपने सदगुरू, कुलगुरु की विशेष वंदना व उपवास भी रहते हैं, वहीं इस दिन उत्तर भारत में भगवान विष्णु की पूजा की जाती हैं, तो महाराष्ट्र में साईं बाबा की आराधना होती है । ऐसी मान्यता है कि गुरुवार के दिन पीला रंग पहने का विशेष महत्व है, अगर इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनकर अपने ईष्ट की पूजा की उपासना करें तो साधक की हर मनोकामनां पूरी हो जाती हैं ।


ज्योतिषशास्त्र में बृहस्पति को शुभ ग्रह मानते हुए इसे गुरु ग्रह भी कहा जाता हैं, यह ग्रह सभी ग्रहों से बड़ा है, इसलिए गुरूवार के दिन गुरु की पूजा और पीले रंग का विशेष महत्व होता है । जिनके विवाह में देरी हो रही हो वे गुरुवार के दिन पीला रंग पहन कर गुरु की आराधना करते हुए उपवास रहते है तो विवाह में आ रही सभी रुकावटे दूर हो जाती है ।


गुरुवार के दिन भगवान विष्णु के इस मंत्र का 108 बार जब करने से जीवन में आने वाली सभी बाधाएं नष्ट हो जाती हैं ।


मंत्र- ।। ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नमः ।।


ज्योतिषशास्त्र में गुरुवार के दिन पीले रंग के वस्त्र पहनने अनेक फायदे बतायें गये हैं जिन्हें जानकर कोई भी हैरान हो सकता हैं । दरअसल, गुरुवार का दिन भगवान विष्णु का दिन माना जाता हैं और इस दिन पीला वस्त्र पहनकर पूजा आराधना करने, व पीले फल पूल, पीले रंग का भोग, पीली दाल, गुड़ और केले का लगाने से भगवान विष्णु प्रसन्न होकर भक्त की सबी मनोकामनाएं पूरी करते हैं ।

 

पीले वस्त्र पहनने के साथ ही गुरूवार के दिन अगर भगवान की कृपा पाना चाहते हैं, तो इस दिन घर में पोछा न लगाएं और न ही साबुन का इस्तेमाल करें । इस दिन बिना नमक का भोजन नहीं करना चाहिए और एक वक्त पीले रंग का भोजन करें । इससे आपके जीवन के सारे दुख व परेशानियों दूर हो जाएंगी ।

astro

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2N3p9aX
Previous
Next Post »