यह पेड़ घर में होने से हमेशा मिलते है शुभ समाचार, करता है संकटों को दूर

हिंदू धर्म में पेड़-पौधों में भी देवी देवताओं का वास माना जाता है, इसलिए तो हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले लोग अपने घर आंगन में तुलसी, पीपल और केले आदि के पेड़ लगाकर उनकी पूजा करना अत्यंत शुभ मानते है । अगर घर में तुलसी के पौधे के जैसे ही केले का पेड़ भी लगाया जाय तो यह पेड़ अनेक दुःखों और संकटों से बचाने के साथ कई शुभ समाचार भी देते रहता है । घर में होने वाली सत्यनारायण भगवान की कथा हो या बड़े बड़े कथा पुराणों के मंडप भी कले के पेड़ और पत्तों से बनाये जाते हैं ।

 

इसके अलावा भी अगर किसी की कुण्डली में गुरु ग्रह कमजोर हो तो केले की जड़ को पीले धागे में बांधकर धारण करने से बृहस्पति (गुरु) मजबूत होता है । जाने केले का पेड़ लगाने और उसकी पूजा करने के फायदे ।

 

केले का पेड़ करता है संकटों को दूर

 

1- केले का पेड़ घर में लगाने से बृहस्पति (गुरु) से जुड़ी तमाम समस्याए दूर होने लगती हैं ।
2- जिनके घरों केले का पेड़ लगा होता हैं उन परिवारों की संताने हमेशा सुखी और हर संकटों से दूर रहते हैं ।
3- वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की कठिनाइयां कभी आ ही नहीं सकती हैं ।
4- कई तरह के प्राण घातक असाध्य रोगों को नष्ट करने की क्षमता होती है केले के पेड़ में ।



केले के पेड़ की पूजा लाभ


1- गुरुवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद पीले वस्त्र धारण कर केले के पेड़ में गंगाजल मिला हुआ शुद्धजल डालते हुए उसकी 9 बार परिक्रमा करें । ऐसा करने से संतान से जुड़ी सभी समस्याओं का निवारण होगा । उच्च शिक्षा और ज्ञान प्राप्ति में सहायता भी मिलती है ।

2- केले के पेड़ के सामने गुड़ और चने का भोग लगाने के बाद पेड़ के नीचे कुश का आसन बिछाकर बैठ जाए, फिर भगवान श्री विष्णु के मन्त्र- ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नमः का 251 या 1000 बार जप करने से अविवाहित कन्याओं का विवाह शीघ्र हो जाता है । जिस प्रसाद का भोग केले के पेड़ को लगाया हैं उसे दूसरों बांटने के बाद स्वयं भी ग्रहण करें, ऐसा करने से भविष्य में होने वाली शुभ घटनाओं के संकेत मिलने लगते हैं ।

 

केले के पेड़ को लगाते वक्त ये सावधानियां रखें, अपने घर के मुख्य द्वार पर केले के पेड़ को भूलकर भी न लगाएं । पेड़ को घर के पिछले हिस्से में ही लगाना चाहिए, केले के पेड़ के आसपास गंदगी बिलकुल भी नहीं रहने, एवं हमेशा केले के तने में लाल धागा बांधकर रखें. जिससे आसपास एवं घर में सदैव सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती हैं ।

vastu tips

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2KlOUVc
Previous
Next Post »