21 जुलाई को अबूझ मुहूर्त का विशेष संयोग, इन उपायों से चमकेगा आपका भाग्य

21 जुलाई 2018, शुक्रवार नवमी तिथी को गुप्त नवरात्रि का समापन है। आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को भड़ली या भडल्या नवमी कहते हैं। शास्त्रों के अनुसार इस दिन को विवाह के लिए अक्षय तृतीया के समान ही अबूझ मुहूर्त मानते हैं। उत्तर भारत में आषाढ़ शुक्ल नवमी तिथि का बहुत महत्व है। वहां इस तिथि को विवाह बंधन के लिए अबूझ मुहूर्त का दिन माना जाता है। नवमी का दिन होने से गुप्त नवरात्रि का समापन भी इस दिन होता है। भारत के अन्य हिस्सों में इस दिन को कई अलग तरह से मनाया जाता है। इस दिन जिन लोगों के विवाह के लिए कोई मुहूर्त नहीं निकलता उनका विवाह इस दिन किया जाता है और कहा जाता है की उनके वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार का व्यवधान नहीं होता।

 

 

gupt navratri

भड़ली नवमी यानी 21 जुलाई को गुप्त नवरात्रि खत्म हो रही है। गुप्त नवरात्रि में आध्यात्मिक शक्तियों को प्राप्त करने के लिए पूजा-पाठ की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इन गुप्त नवरात्र को साधनाओं द्वारा मनोवांछित इच्छाओं की पूर्ति के लिए माना जाता है। इसलिए गुप्त नवरात्र का तांत्रिक और साधक सालभर इंतजार करते हैं। ठीक उसी प्रकार आमजन के जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त करने के लिए लोगों को उपाय करने की मान्यताएं मानी जाती हैं। माना जाता है कि गुप्त नवरात्रि में यदि सही तरीके से उपायों को किया जाए तो समस्या का समाधान जल्द से जल्द मिल जाता हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं गुप्त नवरात्रि के आखिरी दिन किस उपाय को करने से आपका भाग्य चमक सकता है...

gupt navratri

मनोकामना पूरी करने के लिए करें ये उपाय

अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए नवरात्रि के आखिरी दिन शिव मंदिर में जाएं और शिवलिंग पर दूध, दही, घी, शहद और शक्कर चढ़ाए, उन्हें अच्छी तरह स्नान कराएं। स्नान कराने के बाद पूरे मंदिर में झाड़ू लगाकर उसे साफ करें। अब महादेवजी की चंदन, पुष्प एवं धूप, दीप आदि से पूजा-अर्चना करें। उसी दिन रात 10 बजे बाद अग्नि प्रज्वलित कर "ऊँ नम: शिवाय" मंत्र का उच्चारण करते हुए घी से 108 आहुति दें। अब 40 दिनों तक नित्य इसी मंत्र का भगवान शिव के सामने जाप करें। ऐसा करने से आपकी मनोकामनाएं जल्दी पूर्ण होगी।

धनलाभ के लिए करें ये उपाय

गुप्त नवरात्रि के आखिरी दिन नवमी को आप किसी एक खाली या शांत कमरे में उत्तर की दिशा की ओर अपना मुंह करके पीले आसन पर बैठ जाएं। अपने सामने तेल के 9 दीपक जलाएं और ये साधनाकाल तक जलते रहने चाहिए। इन 9 दीपकों के सामने लाल चावल की एक ढेरी बनाकर उस पर एक श्रीयंत्र रख लें। इस श्रीयंत्र का कुंकुम, फूल, धूप, तथा दीप से पूजन करें। इस पूरी क्रिया के बाद एक प्लेट पर स्वस्तिक बनाकर उसका पूजन करें। अब इस श्रीयंत्र को अपने घर के पूजा स्थल में स्थापित कर दें तथा शेष सामग्री को नदी में प्रवाहित कर दें। इस प्रयोग से आपको जल्दी ही अचानक धन लाभ होगा।

नौकरी पाने के लिए करें ये उपाय

गुप्त नवरात्रि के अंतिम दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद सफेद रंग का सूती आसन बिछाएं व पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बैठ जाएं। उसके बाद अपने सामने पीला कपड़ा बिछाकर उस पर 108 मनकों वाली स्फटिक की माला रख दें और इस पर केसर व इत्र छिड़क कर माला का पूजन करें। माला को धूप, दीप और अगरबत्ती दिखाकर 'ऊं ह्लीं वाग्वादिनी भगवती मम कार्य सिद्धि कुरु कुरु फट् स्वाहा' मंत्र का 31 बार जाप करें। इस प्रकार लगातार 11 दिन तक करने से वह माला सिद्ध हो जाएगी। इसके बाद किसी भी इंटरव्यू में जाने से पहले इस माला को पहन कर जाएं औपको इंटरव्यू में सफलता प्राप्त होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Lb4fta
Previous
Next Post »