मंदिर में ढाल और तलवार लिए विराजमान हैं हनुमानजी, भक्तों को तुरंत मिलता है परेशानियों का हल

देश भर में हनुमान जी के कई मंदिर हैं जहां उनकी अलग प्रतिमा के साथ चमत्कारों का वर्णन होता है। भगवान जीतनी जगह जाते हैं हर जगह अपनी एक अलग माया दिखाते हैं और उसी माया के आधार पर वहां मंदिर बना दिया जाता है। आज तक हमने बजरंग बली के कई मंदिर देखे है। लेकिन आज हम आपको हनुमानजी के ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने अलग रुप के साथ अपनी अलग माया को लेकर प्रसिद्ध है। इस मंदिर में हनुमान जी अपने हाथ में तलवार लिए सभी को जीत का आशीर्वाद देते हुए हैं। कहा जाता है कि यहां कई राजा युद्ध लड़ने से पहले जीत का आशीर्वाद लेने आते थे और आज तक किसी की आशीर्वाद लेने के बाद हार नहीं हुई। आजकल लोग यहां परेशानियों का हल जानने के लिए आते हैं और साथ ही जीत का आशीर्वाद लेकर ही वापस जाते हैं।

ranjeet hanuman

प्रसिद्ध रणजीत हनुमान मंदिर

मध्यप्रदेश के इंदौर में रणजीत हनुमान मंदिर है जहां लोग सालभर अपनी जीत का आशीर्वाद लेने जाते हैं। रणजीत हनुमान जी के मंदिर की विशेषता है की यहां हनुमानजी ढाल और तलवार लिए विराजमान हैं। यह विश्व का एकमात्र ऐसा हनुमान मंदिर है जहां हनुमान जी अपने हाथ में ढाल और तलवार के साथ खड़े हैं और उनके चरणों में अहिरावण है। इस मंदिर की स्थापना सवा सौ साल पहले की गई थी। वैसे तो मंदिर स्थापना व इतिहास को लेकर कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। यह हनुमान प्रतिमा को देख कर लगता है की वे किसी युद्ध में जाने की तैयारी में हैं।

ranjeet hanuman

मंदिर को लेकर ये है पौराणिक कथा

पौराणिक कथाओं के अनुसार एक बार दो राजाओं की लड़ाई में एक राजा जंग हारने की कगार पर पहुंच गया। भागते हुए वह भर्तहरी गुफा में पहुंचा, जहां पर एक महात्मा अपने ध्यान में लिप्त थे। राजा काफी देर यहां बैठा रहा और जब महात्मा अपने ध्यान से मुक्त हुए तब उन्होंने राजा को कुछ रोटी के टुकड़े दिए और कहा कि इन्हें रास्ते में डालते जाना और जब तक यह खत्म ना हो जाएं, पीछे मुड़कर मत देखना। जहां ये टुकड़े खत्म होंगे वहां तुम्हें एक मंदिर मिलेगा और वहीं तुम्हारी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी। राजा ने महात्मा के कहे अनुसार ऐसा ही किया, और जिस मंदिर के बाहर रोटी के टुकड़े खत्म हुए वो हनुमान जी का मंदिर था। राजा ने पीछे मुड़कर देखा तो एक बड़ी सेना उसके पीछे थी, उसने फिर युद्ध किया और उसे विजय हासिल हुई।

ranjeet hanuman

मंदिर से जुड़ी मान्यताएं

मंदिर को लेकर लोगों का कहना है कि अगर हनुमानजी के सामने आधा घंटा मन लगाकर ध्यान लगा लिया जाए तो आपकी सभी परेशानियों का हल आपको तुरंत मिल जाता है। भगवान आपको कोई ना कोई रास्ता जरुर दिखा देते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2yUj8ds
Previous
Next Post »