तिरुपति जाने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर, इस माह दर्शन नहीं देंगे भगवान बालाजी

अगर आप अगस्त के महीने की इन तारीखों में भगवान श्री तिरूपति बाला जी के दर्शनों के लिए जाने का प्लान बना रहे है तो अगस्त माह में कुल 5 दिनों तक तिरुपति बालाजी के दर्शन भक्तों को नहीं होंगे । इसका कारण एक धार्मिक अनुष्ठान है, जो हर 12 साल बाद अघमास में मनाया जाता है, इसे अस्ताबंधना बाललया महासंपरोकषनाम से जाना जाता है । मंदिर ट्रस्‍ट के अनुसार 5 दिनों तक मंदिर के दरवाजे बंद रहेंगे और श्री बालजी भगवान के दर्शन भक्‍तों को नहीं हो पायेंगे ।

 

बताया जा रहा है कि अस्ताबंधना बाललया महासंपरोकषनाम अनुष्ठान इस साल 12 से 16 अगस्‍त 2018 के बीच मनाया जायेगा । तिरुमला तिरुपति देवास्थानम (टीटीडी) ने इन 5 दिनों के लिए सभी अर्जित सेवाओं को भी निरस्‍त कर दिया है । सामान्‍य तौर पर यहां हर दिन 30 से 35 हजार भक्‍तों को दर्शन करने की अनुमति दी जाती हैं । इसलिए ट्रस्ट की तरफ से भक्तों को अपने आने का कार्यक्रम इस बात को ध्यान में रखकर बनाने का सुझाव दिया गया है ।

 

1958 से यहां आयोजित किया जा रहा यह अनुष्‍ठान हर 12 साल में यह विशेष प्रकार की पूजा करके भगवान तिरुपति और उनके पूरे परिवार की दीर्घ आयु की कामना के लिए की जाती हैं । मान्‍यता है कि इस दौरान भगवान तिरुपति की मूर्ति और परिवार के अन्‍य देवताओं की शक्ति एक विशेष प्रकार के पात्र में स्‍थानांतरित हो जाती हैं । यह पात्र यज्ञशाला में रखा जाता हैं ।

 

अगर आपने भी 12 से 16 अगस्त के बीच तिरूपति बालाजी भगवान के दर्शन के लिए ट्रेन, बस या अन्य साधन से पहले रिजर्वेशन कर जाने का कार्यक्रम बनाया हैं तो इन तारीख को ध्‍यान में रखते हुए अपना कार्यक्रम सुनिश्चित करें । अन्यथा आपको भगवान बालाजी के दर्शन 12 अगस्त से 16 अगस्त 2018 (5 दिनों) तक नहीं हो पाएंगे । बताया जा रहा है कि महासंपरोकषनाम की तैयारियां 20 जुलाई से ही शुरू हो चुकी है जो 8 अगस्‍त तक पूरी होगी ।

tirupati balaji

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2uPHy3v
Previous
Next Post »