हिन्दूस्तान का एक अनोखा शिव मंदिर जहां होते हैं एक साथ सैकड़ों शिवलिंग के दर्शन

सावन महीने की शुरुआत आज यानी शनिवार 28 अगस्त को शुरू हो गई, और सावन महीने का आखिरी दिन होगा 26 अगस्त । इस साल के सावन के महीने को बेहद खास माना जा रहा है क्योंकि 19 सालों में ऐसा पहली बार है जब सावन 28 या 29 दिनों का नहीं बल्की पूरे 30 दिनों का हैं । 26 अगस्त रक्षाबंधन के दिन सावन खत्म हो जायेगा, सावन मास में श्रद्धालु शिव भक्त शिवजी के दर्शनों के लिए उनके अनेक धामों की यात्रा करते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिन्दूस्तान के इस शहर में एकमात्र ऐसा मंदिर हैं, जहां एक-दो नहीं बल्कि सैकड़ों शिवलिंग स्थापित है । भारत के अलावा नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर के बाद यह भारत का एकमात्र ऐसा शिवालय जहां एक साथ सौकड़ों शिवलिंग हैं ।

 

दक्षिण राजस्थान में चंबल नदी के पूर्वी किनारे पर स्थित कोटा शहर में एक ऐसा शिवालय जहां एक साथ एक दो नहीं बल्कि पूरे 525 शिवलिंग स्थापित हैं, ऐसा कहा जाता हैं कि इस शिवनगरी में आने वाला हर भक्त इन शिवलिंगो का पूजन कर मनोकामना पूर्ति के लिए अभिषेक भी कर मंत्रमुग्ध हो जाते हैं । राजस्थान के कोटा का यह शिवपुरी धाम मंदिर हिन्दूस्तान में एक साथ 525 शिवलिंगों का यह एक मात्र शिवालय है, जानकार कहते है कि इम मंदिर के अलावा भारत से बाहर केवल नेपाल देश के पशुपति नाथ मंदिर में ही 525 सैकड़ों शिवलिंग स्थापित हैं ।

 

यहां पर भगवान भोले के 525 शिवलिंग की विशाल श्रंखला है, वैसे तो अन्य शिवालयों में इतनी अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ होती हैं कि भोले बाबा के दर्शन बहुत ही करना कठिन होता है, लेकिन इस शिवधाम मंदिर में श्रद्धालुओं को शिवजी के दर्शन तो आराम से होते ही हैं, साथ ही अभिषेक करने के लिए पर्याप्त समय भी मिल जाता हैं । कहा जा हैं कि इस शिवालय में जो भी भक्त सच्ची श्रद्धा और विश्वास के साथ रूद्राभिषेक करते हैं उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होकर ही रहती हैं । अगर आपकी भी कोई मनोकामना हैं जिसे आप शीघ्र पूरी करना चाहते हैं तो एक बार कोटा के इस 525 शिवलिंग वाले शिवधाम मंदिर में दर्शनों के लिए अवश्य जायें ।

shiv dham mandir

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2LJueqP
Previous
Next Post »