25 अक्टूबर 2018 सूर्योदय के साथ 15 बड़े त्यौहार लेकर आ रहा है, कार्तिक मास, इसमें महिलाओं के पर्व होंगे ज्यादा

हिन्दू धर्म शास्त्रों में, साल के सभी बारह महीनों में सबसे अधिक महत्वपूर्ण कार्तिक मास को माना जाता हैं । 25 अक्टूबर 2018 दिन गुरूवार से आरंभ हो रहा पवित्र कार्तिक मास आगामी 23 नवंबर 2018 दिन शुक्रवार को समाप्त होगा । पवित्र से परिपूर्ण कहे जाने वाले इस माह में अनेक बड़े हिन्दू पर्व त्यौहार मनायें जायेंगे । मुख्य रूप से भगवान श्री विष्णु का मास माना जाता हैं और श्रद्धालु तुलसी जी - शालिगराम जी का विशेष पूजन भी करेंगे । जाने पूरे कार्तिक माह में किस दिन कौन से प्रमुख त्यौहार मनाएं जायेंगे ।

 

1- ऐसी मान्यता हैं कि इस मास में की गई पूजा आराधना से व्यक्ति के जीवन में मान सम्मान, यश कीर्ति, धन, वैभव-संपत्ति, व्यापार-कारोबार, नौकरी में उन्नति होने के साथ इस माह में किसी पवित्र नदी में स्नान करने से अथाह पुण्यफल की प्राप्ति होती हैं ।


2- कार्तिक माह में महिलाओं के पर्व अधिक होते हैं, जैसे की महिलाओं का सबसे बड़ा पर्व करवा चौथ 27 अक्टूबर दिन शनिवार को है और इसी के साथ अन्य प्रमुख पर्वों की शुरुआत भी हो जायेंगे ।


3- महिलाओं से जुड़े पर्वों में- स्कंद षष्ठी, रमा एकादशी, गोवत्स द्वादशी व्रत, सौंदर्य का पर्व रूप चौदस, सुहाग पड़वा एवं आंवला नवमी जैसे प्रमुख त्यौहार शामिल हैं ।


4- हिंदू पंचांग के सभी बारह महीनों में कार्तिक मास भगवान श्री विष्णु जी पूजा आराधना का मास माना गया है ।
5- कार्तिक मास को हिंदू शास्त्र गणना के आधार पर साल के आरंभ का समय माना जाता है ।


6- इसी कार्तिक मास में भगवान शिव के पुत्र श्री स्कंद कार्तिकेय जी ने तारकासुर नामक भंयकर असुर का वध किया था, तब से इस माह का नाम कार्तिक मास पड़ा, जो विजय का प्रतीक माना जाता हैं ।


7- योगेश्वर भगवान श्रीकृष्ण को अति प्रिय है यह कार्तिक मास- भविष्य पुराण की एक कथा के अनुसार कृष्ण की प्रतीक्षा में राधा कुंज में बैठी थी । जब कृष्ण देरी से आए तो क्रोधित राधा जी ने कृष्ण को लताओं की रस्सी से बांध दिया था । तभी से इस कार्तिक मास को एक और नाम राधा-दामोदर मास के नाम से भी जाने जाना लगा । इस महीने में राधा रानी का विधिपूर्वक पूजा करने से श्रीकृष्ण प्रसन्न होते हैं और सभी कामनाओं की पूर्ति करते हैं, ऐसी प्राचीन मान्यता भी हैं ।


पवित्र कार्तिक मास के प्रमुख पर्ल त्यौहार


1- 27 अक्टूबर दिन शनिवार- करवा चौथ ।
2- 31 अक्टूबर दिन बुधवार- अहोई अष्टमी ।
3- 3 नवंबर दिन शनिवार- रमा एकादशी व्रत ।
4- 4 नवंबर दिन रविवार- गोवत्स द्वादशी ।
5- 5 नवंबर दिन सोमवार- धनतेरस ।


6- 6 नवंबर दिन मंगलवार- रूप चौदस ।
7- 7 नवंबर दिन बुधवार- दीपावली ।
8- 8 नवंबर दिन गुरूवार- गोवर्धन पूजा, अन्नकूट ।
9- 9 नवंबर दिन शुक्रवार- भाई दूज ।
10- 13 नवंबर दिन मंगलवार- सूर्य षष्ठी ।


11- 15 नवंबर दिन गुरूवार- गोपाष्टमी ।
12- 17 नवंबर दिन शनिवार- आंवला नवमी ।
13- 19 नवंबर दिन सोमवार- देवउठनी ग्यारस ।
14- 22 नवंबर दिन गुरूवार- वैकुंठ चतुर्दशी ।
15- 23 नवंबर दिन शुक्रवार- कार्तिक पूर्णिमा (गुरू नानक देव जयंती)


*********



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2PR63Wx
Previous
Next Post »