दीपावली के दिन तिजोरी में चुपचाप रख दें ये एक चीज़, हो जाएंगे मालामाल

दीपावली के दिन धन की देवी लक्ष्मी व कुबेर की पूजा की जाती है। देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने का यह सबसे उत्तम दिन माना जाता है। दिवाली के दिन ज्योतिष के अनुसार बताए गए कई टोटके भी किए जाते हैं। जोकी बहुत ही कारगार साबित होते हैं। उन्हीं कई उपायों में से एक तिजोरी का उपाय आपको बता रहे हैं, पंडित रमाकांत मिश्रा जी के अनुसार दिवाली को शुभ दिन तिजोरी में किए गए उपायों से घर में धन की कमी नहीं होती साथ ही घर से दिरद्रता दूर होती है। तिजोरी सामान्यतः हर घर या दुकान में होती है। तिजोरी में हम अपनी सभी कीमती वस्तुएं और धन-पैसा रखते हैं। पंडित जी बताते हैं की तिजोरी को कभी खाली नहीं रखना चाहिए इससे धन की कमी रहती है। आइए जानते हैं धन की आवक बढ़ाने के लिए क्या उपाय करना आपको मालामाल बना सकता है।

diwali upay

तिजोरी में रखें पूजा की सुपारी
शास्त्रों में पूजा की सुपारी को गौरी-गणेश का रुप माना जाता है। इसलिए पूजा की सुपारी को तिजोरी में रखना बहुत ही शुभ होता है। इससे घर में हमेशा बररकत बनी रहती है,वहीं गणेश जी बुद्धि देवता होते हैं और जहां बुद्धि होती है वहीं लक्ष्मी जी स्थाई रुप से विराजमान रहती हैं। दीपावली के दिन देवी लक्ष्मी का विधि-विधान से पूजन करें और पूजन में सुपारी जरुर रखें। ध्यान रहे की पूजा में सुपारी पर लाल धागा लपेटकर अक्षत, कुमकुम, पुष्प आदि पूजन सामग्री से पूजा करें और पूजन के बाद इस सुपारी को तिजोरी में रखें।

शुक्रवार के दिन तिजोरी में रखें
शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी का दिन माना जाता है इस दिन पीले कपड़े में 5 कौड़ी और थोड़ी-सी केसर, चांदी के सिक्के के साथ बांधकर तिजोरी या धन रखने के स्थान पर रख दें। उसके साथ थोड़ी हल्दी की गांठें भी रख दें। कुछ दिनों में ही इसका असर होने लगेगा।

इस दिन तिजोरी में रखें पीपल का पत्ता
एक पीपल का पत्ता लें और उस पर देशी घी में मिश्रित लाल सिंदूर से उसे पर ॐ लिख कर इसे तिजोरी या धन रखने वाले स्थान पर रख दें। ऐसा कम से कम पांच शनिवार करेंगे तो पांच पत्ते हो जाएंगे। इससे धन संबंधी तंगी दूर हो जाएगी।

काली गुंजा
धन रखने के स्थान पर या तिजोरी में हमेशा लाल वस्त्र बिछाएं। दूकान में तिजोरी के पास लक्ष्मी गणेश की तस्वीर लगाएं। वहीं तिजोरी के नीचे या तिजोरी के अंदर काली गुंजा के ग्यारह दानें पवित्र करके रखें। अत्यंत लाभ प्राप्त होगा।

तिजारी में रखें दक्षिणावर्ती शंख
तंत्र-मंत्र में दक्षिणावर्ती शंख का विशेष महत्व है। इसे घर के पूजा स्थान या तिजोरी में रखने से माता लक्ष्मी स्वत: ही इसकी ओर आकर्षित होती है और रंक को भी राजा बना देती है। ये बहुत ही चमत्कारी उपाय है। दीपावली के दिन इसे घर में रखने से हमेशा ही सुख-समृद्धि बनी रहती है।

तिजोरी में रखें श्रीफल
यदि एक नारियल चमकदार लाल कपड़े में लपेटकर धन रखने के स्थान पर रखा जाए तो शीघ्र ही धन का आगमन होगा। इसलिए दीपावली के दिन शुभ मुहूर्त में श्रीलक्ष्मी फल को लाल कपड़े में रखकर उस पर कामिया सिन्दूर, देशी कपूर तथा साबुत लौंग चढ़ाकर धूप-दीप देकर एवं कुछ दक्षिणा अर्पित करके अपने गल्ले या तिजोरी में रखें। इससे आपको कभी जीवन में धन की कमी नहीं होगी और धन वृद्धि होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2P4f95J
Previous
Next Post »