व्यापार में बढ़ोतरी चाहते हैं तो इस दिशा में रखें गल्ला, होगा जबरदस्त फायदा

जो व्यक्ति व्यापार करते हैं वे हमेशा अपने बिजनेस को लेकर परेशान रहते हैं। क्योंकि हर किसी को व्यापार फलता नहीं है किसी का काम. व्यापार बहुत ही अच्छा चलता है तो किसी को बहुत नुकसान झेलना पड़ता है। लेकिन यदि आप अपना नया बिजनेस शुरु करने जा रहे हैं तो आप कुछ वास्तु टिप्स को अपना सकते हैं। वासतुशास्त्र के अनुसार कुछ बातों का ध्यान रखने से आपका बिजनेस बहुत अच्छा चल सकता है, क्योंकि वास्तुदोष के कारण बहुत से बिजनस असफल हो जाते हैं। इसलिए यदि आप अपने व्यापार में पूर्ण लाभ पाना चाहते हैं तो वास्तु से संबंधित इन गलतियों को ना करें...

 

vastu for dukan

1. इस दिशा में रखें कैबिन या दुकान के द्वार
इस बात का विशेष ध्यान रखें की दुकानों में उत्तर एवं पश्चिम दिशा की ओर शोकेस का निर्माण करवाना चाहिए, इससे ग्राहकों की संख्या बढ़ती है। साथ ही कार्यालय का प्रवेश द्वार उत्तर या पूर्व की ओर हो, जो की अंदर की ओर खुलता हो।

2. इस दिशा में होना चाहिए दुकानदार या व्यापारि का मुंह
दुकान या ऑफिस में आपका मुंह पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए। नहीं तो पश्चिम की तरफ भी मुंह किया जा सकता है। लेकिन याद रहे की दक्षिण की तरफ भूलकर भूलकर भी अपनी कुर्सी या मुंह ना रखें। भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

3. इस दिशा में रखें दुकान का गल्ला
वास्तु के अनुसार बताया गया है की दुकान में पैसे रखने की जगह इस तरह निर्धारित की जाए कि जब अलमीरा या रैक खुले तो उत्तर की तरफ उसका मुंह हो। साथ ही बिक्री काउंटर पर सेल्समैन का मुंह पूर्व या उत्तर की ओर होना चाहिए।

4. यहां से निकलें ग्राहक
वास्तु के अनुसार, दुकान का बीच का भाग खुला होना चाहिए। बाकी जगहों की तुलना में इस दिशा में कम से कम सामान रखना चाहिए। यदि आपकी दुकान है तो कोशिश करें कि ग्राहक के निकलने का रास्ता साइड से न होकर बीच से हो।

5. सीढ़ियों का रखें विशेष ध्यान
वास्तुशास्त्र के अनुसार यदि आपके दुकान में सीढ़ियां बनी हैं तो इस बात का हुई है तो इस बात का ध्यान रखें कि सीढ़ियों की संख्या विषम है। जैसे- 1,3,5,7,9,11

6. दुकान का रंग ना रखें गहरा
यदि आप अपनी दुकान की दीवारों पर गहरे रंगों का चुनाव करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि वास्तु के अनुसार रंगों का भी व्यापार पर प्रभाव पड़ता है, व्यापार में बेहतर लाभ पाने के लिए हल्के रंगों का इस्तेमाल करें जैसे- सफेद, क्रीम या फिर दूसरे हल्के रंग। इससे सकारात्मक उर्जा का संचार करता है जो लाभ वृद्धि में सहायक होता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2yB0HYG
Previous
Next Post »