दीपावली के दिन करें यह अचूक उपाय, शीघ्र होगी धनवृद्धि

हिंदू धर्म में दिवाली सबसे खास पर्व के रुप में मनाया जाता है। दिवाली आने से एक महीने पहले से ही लोग अपने-अपने घरों में साफ-सफाई और खरीदारी में जुट जाते हैं। क्योंकि मान्यताओं के अनुसार इस दिन देवी लक्ष्मी घर में आगमन करती हैं और धन वृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करती हैं। वहीं इस दिन आभूषण खरीदने का भी महत्व माना जाता है, कहा जाता है की इस दिन शुभ मुहूर्त में खरिदा धन दोगुना होता है। हर साल दिपावली कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को मनाई जाती है। इस साल 7 नवंबर, बुधवार के दिन दिपावली मनाई जाएगी। एक तरफ इस दिन सात्विक पूजा-पाठ का महत्व है तो दूसरी तरफ अमावस्या की अंधियारी रात को तंत्र साधना का भी महत्व माना जाता है। इस दिन कई लोग लक्ष्मी प्राप्ति के लिए कई तरह के टोटके व उपाय करते हैं, क्योंकि इस दिन उपाय करने से शीघ्र ही धनप्राप्ति होती है।
दीपावली के दिन लक्ष्मी-गणेश पूजन के बाद आप पूरे घर में शंख और डमरू बजाएं। इससे घर की दरिद्रता दूर होती है और नकारात्मक ऊर्जा भी बाहर चली जाती है। साथ ही माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। आइए जानते हैं धन प्राप्ति के अचूक उपाय...

diwali upay

1. दीपावली के दिन व्यापार वृद्धि यंत्र पर केसर से अनार की कलम से भोज पत्र पर बनाएं। इसमें एक वर्ग बनाकर 9 उपवर्ग बनाएं। पहली पक्ति में 8, 1, 6 दूसरी पंक्ति में 3, 6, 7 और तीसरी पंक्ति में 4, 9, 2 लिखें। इससे आपको व्यापार में निश्चित ही साभ होगा।

2. दीपावली के दिन सुबह गन्ने की जड़ घर लेकर आएं और रात्रि में लक्ष्मी पूजन के साथ जड़ की भी पूजा करें। इससे आपके घर की दरिद्रता दूर होगी और जल्द ही धनलाभ होगा।

3. दिवाली के दिन शुभ मुहूर्त में देवी लक्ष्मी, श्री गणेश का पूजन करते समय हकीक का भी विधिवत पूजन करें और उसके बाद उसे धारण करें, इससे धन की वृद्धि होती है।

4. ऋद्धि-सिद्धि के स्वामी गणेश और धन की देवी लक्ष्मी हैं। इन दोनों का संयुक्त यंत्र महायंत्र कहलाता है। इस दिन इस यंत्र की स्थापना से घर में धन-संपत्ति की कमी नहीं रहती है।

5. न संबंधी सभी परेशानियां खत्म करने के लिए दीपावली पर महालक्ष्मी के पूजन में पीली कौड़ियां जरुर रखें, इन कौडिय़ों का पूजन करने से माता लक्ष्मी बहुत जल्दी प्रसन्न होती हैं।

6. दीपावली के दिन आप इमली के पेड़ की टहनी काटकर अपनी तिजोरी या फिर अलमीरा में रख दें। इससे घर में कभी पैसों की कमी नहीं रहती।

7. दीपावली के दिन शमशान में शिव मंदिर जाकर वहां दूध और शहद का अभिषेक करें। इससे आपकी घर में कभी किसी चीज की कमी नहीं होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2QuyLwM
Previous
Next Post »