Deepawali : दिवाली की सुबह इस काम को करने से खींची चली आएंगी मां लक्ष्मी

दिवाली की सुबह इस काम को करने से खींची चली आएंगी मां लक्ष्मी

कार्तिक मास की अमावस्या यानी की बुधवार का दिन 7 नवंबर 2018 को माता महालक्ष्मी की पूजा का महापर्व दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है । दीपावली के दिन की गई पूजा से विष्णु प्रिया मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होकर धन संबंधी परेशानियों को दूर कर देती हैं । अगर दीपावली के दिन सूर्योदय के समय सुबह सुबह महालक्ष्मी की कृपा पाने के लिए प्राचीन परंपराओं के अनुसार घर में कुछ खास काम किये जाये तो कहा जाता हैं कि माता लक्ष्मी उस घर में खींची चली आती हैं ।


1- दिवाली के दिन प्रातःकाल पूरे घर में (आंगन सहित) गौमूत्र और गंगाजल दोनों को मिलाकर छिड़काव किसी छोटी कन्या या गृहलक्ष्मी स्वयं करें, क्योंकि गौमूत्र की गंध से वातावरण में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है, घर, आंगन का वातावरण पवित्र होता हैं । ऐसा करने से मां लक्ष्मी सहित अन्य देवी-देवताओं भी आपके घर में स्थाई रूप से निवास करने लगते हैं ।

 

2- दिवाली वाले दिन सुबह मां लक्ष्मी के शुभ आगमन के सम्मान में घर मुख्य दरवाजे के सामने आंगन में रंग बिरंगी रंगोली बनाने से माता लक्ष्मी आकर्षित होकर खींची चली आती हैं । घर के आंगन में रंगोली बनाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा हर पल बनी रहती है ।


3- दीपावली के दिन सुबह से लेकर रात्रि की लक्ष्मी पूजा तक घर के वातावरण को सुगंधित रखने के लिए चंदन, गुलाब, गुगल एवं लोभान की मनमोहक धूपबत्ती जलाएं । ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती हैं और धन आने के सारे रास्ते खुल जाते हैं ।


4- दिवाली के दिन मुख्य द्वार पर माता लक्ष्मी के स्वागत के लिए सूर्योदय से लेकर रात 10 बजे तक गाय के घी का एक दिया अखण्ड जलाना चाहिए । निश्चित रूप में मां लक्ष्मी ऐसे घरों में प्रवेश करती हैं ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2qtRRHM
Previous
Next Post »