Guru Nanak : गुरू नानक देव जयंती आज गुरु प्रकाश पर्व को ऐसे मनायें

सिख धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार गुरु पर्व 23 नवंबर 2018 शुक्रवार गुरु प्रकाश पर्व के रूप में पंजाब के साथ पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जा रहा हैं । पूज्य सदगुरू गुरू नानक देव सिखों के प्रथम गुरू माने जाते हैं । गुरु नानक देवजी का जन्म 1469 ई में तलवंडी रायभोय नामक स्थान पर हुआ । हर वर्ष सिख धर्म के अनुयायी गुरु नानक देव का जन्म प्रकाश उत्सव एवं गुरु पर्व के रूप में कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को मनाते हैं ।

 

साल 2018 में सिखों का यह सबसे बड़ा त्यौहार गुरु प्रकाश पर्व आज 23 नवंबर दिन शुक्रवार, कार्तिक मास की पवित्र पूर्णिमा तिथि को पूरे भारत में बड़ी श्रद्धा व धूमधाम से मनाया जा रहा हैं । आज इस पवित्र प्रकाश पर्व के दिन पंजाब सहित देश के सभी गुरुद्वारों में श्रद्धालु भक्त मत्था टेकने पहुंच रहे हैं । इस पवित्र दिन हजारों श्रद्धालु कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पवित्र नदियों में स्‍नान भी कर रहे हैं ।

 

गुरुनानक देव का प्रकाश पर्व
सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव के जन्मदिवस को प्रकाश पर्व उत्सव के रूप में मनाते हैं । प्रकाश पर्व की के दो दिन पहले से ही देश के सभी गुरुद्वारों से नगर कीर्तन निकाला गया हैं, गुरु द्वारों को भरपूर फूलों और रोशनी से सजाया गया हैं । श्री अखण्ड पाठ साहब की शुरूआत दो दिन पहले से हुई थी आज उसका समापन भी होगा । कार्तिक पूर्णिमा को भोग डलेगा के साथ पूरे दिन भजन कीर्तन, कथा व्याख्यान, सेवा धर्म के बाद लंगर भी किया जा रहा हैं ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2BsZkgN
Previous
Next Post »