साल 2019 में पड़ेंगे 5 ग्रहण, जनवरी की इन तारीखों में दो बार दिखेगा अद्भुत नजारा

हर साल सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण पड़ते हैं। इस साल 2019 में कुल 5 ग्रहण पड़ेंगे। ज्योतिष गणना के अनुसार पूरे साल में 5 ग्रहण पड़ेंगे। जिनमें से 3 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण पड़ने वाले हैं। साल का पहला सूर्य ग्रहण जनवरी माह के पहले सप्ताह में दिखाई देगा और ठीक 15 दिन बाद साल का पहला चंंद्र ग्रहण पड़ेगा। यानी साल के पहले महीने में ही दोनों ग्रहण पड़ेंगे। वैज्ञानिकों के अनुसार ग्रहण एक खगोलीय घटना है।लेकिन इसका ज्योतिष में अपना अलग महत्व होता है। जिसके अनुसार सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का असर सभी राशियों पर पड़ता है। आइए, जानते हैं कि साल 2019 में किस-किस तारीख को पड़ेंगे 5 ग्रहण...

grahan of year

सालभर में पड़ेंगे 3 सूर्यग्रहण

साल 2019 में कुल तीन सूर्य ग्रहण लगेंगे। इनमें से 2 ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देंगे। साल का पहला ग्रहण सूर्यग्रहण जनवरी के पहले सप्ताह में ही पड़ेगा। हालांकि यह आंशिक ग्रहण होगा और भारत में नहीं दिखाई देगा। जनवरी की 6 तारीख को यह ग्रहण प्रभावी होगा। भारतीय समयानुसार यह सुबह 5 बजकर 4 मिनट पर शुरू होगा और सुबह 9 बजकर 18 मिनट पर खत्म हो जाएगा। वहीं साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 2 जुलाई को दिखाई देगा और यह सूर्य ग्रहण भारत में बिलकुल दिखाई नहीं देगा। यह दूसरा सूर्यग्रहण रात 11 बजकर 31 मिनट से 2 बजकर 15 मिनट तक लगेगा। यह ग्रहण दिसंबर महीने की 26 तारीख को पड़ेगा। यह 8 बजकर 17 मिनट पर लगेगा और 10 बजकर 57 मिनट पर संपन्न होगा।

grahan of year

सालभर में पड़ेंगे दो चंद्रग्रहण

साल 2019 में 2 चंद्रग्रहण लगेंगे और इनमें से एक चंद्रग्रहण भारत सहित अन्य एशियाई देशों में दिखाई देगा। साथ ही साल का पहला चंद्रग्रहण दिन के समय लगेगा। साल का दूसरा ग्रहण और पहला चंद्रग्रहण जनवरी महीने के तीसरे सप्ताह में पड़ेगा। यह ग्रहण 21 तारीख को प्रात: 9 बजकर 3 मिनट से शुरू होकर दोपहर 12 बजकर 21 मिनट तक लगेगा। यह ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। 16 जुलाई को साल का दूसरा चंद्रग्रहण पड़ेगा। भारतीय समयानुसार ग्रहणकाल का समय रात 1 बजकर 31 मिनट से सुबह 4 बजकर 29 मिनट तक रहेगा। वहीं यह ग्रहण भारत सहित एशिया के अन्य देशों में भी दिखाई देगा। यह आंशिक चंद्रग्रहण रहेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2rpAqIZ
Previous
Next Post »