घर के आंगन या मुख्य दरवाजे पर भूलकर भी न लगायें ये चीज, नहीं तो बढ़ जायेगी मुश्किल

अधिकतर लोग अपने घर के आगंन में, घर के मुख्य दरवाजे पर घर की सुंदरता के लिए पेड़ पौधों की ऐसी बेल लगा लेते है और मानते है कि इससे हमारे घर में खुशहाली आयेगी, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ वृक्षबेल ऐसी भी होती हैं, जिनको घर-आगंन में लगाने से घर परिवार में मुश्किलेें एक के बाद एक बढ़ने लगती है । वास्तु शास्त्र के अनुसार तो घर के मुख्य दरवाजे पर भूलकर भी सुंदरता के चक्कर में किसी भी तरह की बेल को नहीं चढ़ानी चाहिए, कहा जाता है इससे घर की सुख शांति धीरे-धीरे खत्म होने लगती है । जाने घर-आंगन में आखिर क्या क्या नहीं लगाना चाहिये जिनके कारण परिवार में खुशियां नहीं बल्कि परेशानी बढ़ना शुरू हो जाता है ।

 

 

1- वास्तु के अनुसार अपने घर के ठीक सामने बीच में किसी भी प्रकार का बडा पेड़ नहीं लगाना चाहिए, ऐसा करने से दुर्भाग्य में बढोतरी होने लगती है ।
2- घर की पूर्व दिशा एवं उतर दिशा में छोटे व हल्के पौधे ही लगाने चाहिए ।


3- अगर आपने अपने घर में कुछ पौधे लगाये है तो ध्यान रखे लगाए गए वृक्षों की कुल संख्या सम ही होनी चाहिए, नहीं तो घर में परेशानी बढ़ने लगेगी ।

 

ghar me mani plant

4- अगर घर में मनीप्लांट की बेल को लगाकर दरवाजे या आंगन में बाहर रखी हो तो उसे तुरंत घर के अंदर कर ले या फिर घर के अंदर ही लगाये, क्योंकि वास्तु में इसे भाग्यवर्धक कहा गया हैं, इसलिए ये बाहर नहीं घर के अंदर होनी चाहिए ।

 

6- अगर आपके घर में पत्थरों के बुतों से बना हुआ कोई गार्डन हो तो उसे घर के र्नैत्य कोण में स्थापित करना चाहिए ।
7- बरगद एवं पीपल पवित्र वृक्षों को घर-आंगन में लगाने की बजाये इन्हें मंदिरों में ही लगाना चाहिए ।


8- गुलाब के पौधें को छोड़कर अन्य कोई भी कांटेदार पौधा घर में नहीं लगाना चाहिये । अगर घर में काटेदार पौधे लगने से शत्रुओं के आक्रमन बढ़ जाते है ।
9- दूधिया पौधों को भी घर में या आंगन में नहीं लगाना चाहिए । इससे घर में बीमारी बढ़ने के साथ घर का धन भी नष्ट होने लगता है ।


10- घर-आंगन या फैक्टरी परिसर में भूलकल भी नींबू के पेड़ नहीं लगाना चाहिए । अगर पहले से नींबू के पेड़ लगे हो तो उसके चारों ओर तीन तुलसी के पौधे लगा देने से इनकी नकारात्मक उर्जा दूर हो जायेगी ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2UbcEgP
Previous
Next Post »