21 जनवरी 2019 पौष पूर्णिमा- जाने व्रत विधि एवं शुभ मुहूर्त

हिन्दू धर्म में पूर्णिमा एवं अमावस्या तिथि का अत्यधिक महत्व माना जाता हैं, हिन्दू धर्म ही नहीं अन्य धर्मो में भी इन तिथियों को विशेष रूप से माना जाता हैं । कृष्ण पक्ष में अमावस्या तिथि तो शुक्ल पक्ष में पूर्णिमा तिथि हर माह आती हैं । जिस दिन आकाश में चंद्रमा का आकार पूर्ण होता हैं, उस दिन को पूर्णिमा कहा जाता हैं, एवं जिस दिन चंद्रमा आसमान में बिल्कुल दिखाई न देता वह रात अमावस्या कहलाती हैं । शास्त्रों के अनुसार हर माह की पूर्णिमा पर कोई न कोई त्यौहार अवश्य होता हैं । लेकिन पौष और माघ माह की पूर्णिमा का महत्त्व सबसे अत्यधिक माना गया हैं । इस दिन किये किये गये जप,तप, व्रत, दान व तीर्थ स्नान का पुण्य कई गुणा प्राप्त होता हैं ।

 

पौष पूर्णिमा मुहूर्त
पौष पूर्णिमा व्रत 21 जनवरी 2019 दिन सोमवार को हैं । इस पूर्णिमा को पवित्र माह माघ का स्वागत करने वाली मोक्षदायिनी पूर्णिमा कही जाती हैं ।
1- पूर्णिमा तिथि का आरंभ - 20 जनवरी 2019 को दोपहर 2 बजकर 19 मिनट से होगा ।
2- पूर्णिमा तिथि समापन- 21 जनवरी 2019 को सुबह - 10 बजकर 46 मिनट पर हो जायेगा ।

 

पौष पूर्णिमा का महत्व
पौष माह की पूर्णिमा मोक्षदायनी पूर्णिमा भी कहलाती हैं, क्योंकि इसी दिन से माघ महीने में किए जाने वाले स्नान की शुरुआत भी हो जाती है । मान्यता है कि जो व्यक्ति इस दिन ब्राह्ममुहूर्त में जो कोई भी पवित्र नदियों में स्नान करता है वह मनुष्य मोक्ष का अधिकारी हो जाता हैं, वह जन्म-मृत्यु के चक्कर से मुक्त हो जाता है । इस दिन जरूरत मंदों को दान करने से जीवन खुशियों से भर जाता हैं । अगर इस दिन स्नान करने के बाद गीले शरीर से सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाये तो व्यक्ति का जीवन सूर्य के समान प्रखर व तेजस्वी होता हैं ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2FBvNni
Previous
Next Post »