नये साल की पहली अमावस्या को भगवान शिवजी के इन नामों के उच्चारण से होती हैं हर इच्छा पूरी

नये साल 2019 का शुभारंभ हो चुका हैं, कहा जाता धर्म शास्त्रों के अनुसार अगर पौष मास की अमावस्या के दिन किसी भी शिवालय में जाकर भगवान शिवजी के इन नामों का जप या उच्चारण श्रद्धाभाव से किया जाये तो मन की हर इच्छा पूरी हो जाती हैं । भगवान रुद्र तो एक ही हैं किन्तु जगत के कल्याण के लिए वे अनेक नाम व रूपों में अवतरित होते हैं । मुख्य रूप से ग्यारह रुद्र हैं । वेदों में शिवजी को अनेक नामों से परिभाषित किया गया हैं, लेकिन सबमें रुद्र नाम ही सर्वश्रेष्ठ माना गया हैं ।


शिवजी को ‘रुद्र: परमेश्वर:, जगत्स्रष्टा रुद्र:’ आदि नामों से परमात्मा माना जाता है । यजुर्वेद का रुद्राध्याय तो भगवान रुद्र को ही समर्पित हैं । उपनिषद् रुद्र को विश्व का अधिपति तथा महेश्वर बताया गया हैं । दु:ख का नाश करने तथा संहार के समय क्रूर रूप धारण करके शत्रु को रुलाने के कारण ही शिव को ‘रुद्र’ कहते हैं । शिवपुराण का आधे से अधिक भाग रुद्रसंहिता, शतरुद्रसंहिता और कोटिरुद्रसंहिता आदि नामों से भगवान रुद्र की ही महिमा का गान करते हुए बताया गया की इसके पाठ से शत्रुओं का भय समाप्त हो जाता हैं । नये साल में पड़ने वाली पहली अमावस्या 5 जनवरी के दिन हैं जो पौष अमावस होगी, इस दिन शिवजी के इन नामों का उच्चारण जरूर करें ।

 

शिवमहापुराण में कहा गया हैं-
एकादशैते रुद्रास्तु सुरभीतनया: स्मृता: ।
देवकार्यार्थमुत्पन्नाश्शिवरूपास्सुखास्पदम् ।।
अर्थात्—ये एकादश रुद्र सुरभी के पुत्र कहलाते हैं । ये सुख के निवासस्थान हैं तथा देवताओं के कार्य की सिद्धि के लिए शिवरूप से उत्पन्न हुए हैं ।

 

ये इन नामों का करे जप या उच्चारण कम से कम 108 बार जरूर करें ।
1- कपाली
2- गिरीश
3- सदाशिव
4- हर
5- शिव
6- शास्ता
7- अजपाद
8- अहिर्बुध्न्य
9- शम्भु
10- चण्ड
11- शर्व ।

 

शिवपुराण में वर्णित इन नामों को एकाग्रचित्त होकर जपने से महान पुण्यफल की प्राप्ति होती हैं । यह धन व यश देने वाला हैं, मनुष्य की आयु की वृद्धि करने वाला हैं, सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करने वाला हैं, पापों का नाशक एवं समस्त सुख-भोग प्रदान कर अंत में मुक्ति देने वाला है ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2QhVgDS
Previous
Next Post »