विवाह में हो रही हैं देरी तो सोमवार को इस समय कर लें यह छोटा सा उपाय

सोमवार का दिन देवों के देव महादेव का दिन होता हैं और कहा जाता हैं कि शिवजी इस दिन की गई छोटी सी भी पूजा जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं । लेकिन शिवजी शक्ति के बिना अधूरे ही माने जाते हैं । अगर किसी के विवाह में देरी हो रही हो तो सोमवार के दिन इस समय भगवान शिवजी की इस मातृ शक्ति की आराधना करते हुए ये छोटा सा उपाय कर लें, विवाह में आ रही सभी बाधाएं दूर हो जायेगी ।

 

भगवान शिवजी की वैसे तो शक्ति पार्वती माता हैं, और माता पार्वती जी का ही एक रूप मां कात्यायनी भी हैं । शास्त्रों में उल्लेख आता हैं कि मां कात्यायनी का जन्म कात्यायन ऋषि के घर में हुआ था, इसलिए इनका नाम कात्यायनी पड़ा, जो ब्रजमंडल की अधिष्ठात्री देवी मानी जाती हैं । कहा जाता हैं कि द्वापरयुग में भगवान श्रीकृष्ण की प्राप्ति के लिए इन्हीं मां कात्यानी पूजा की थी, जिससे प्रसन्न होकर माता ने आशीर्वाद दिया था आज के बाद जो भी प्रेम या विवाह के बंधने के उद्देश्य से मेरी आराधना करेगा उनकी वह इच्छा अवश्य शीघ्र ही पूरी हो जायेगी ।

 

विवाह में आ हो रही देरी को दूर करने के लिए और शीघ्र विवाह की कामना से मां कात्यायनी का पूजन सूर्यास्त के समय गोधूली बेला में इस तरह करें ।

 

1- माता के पूजन के लिए गोधूली वेला से पहले स्नान करके अपने घर के पूजा स्थल में पीले रंग के वस्त्र पहनकर पूजा के लिए तैयार हो जाये ।
2- अब घी का दीपक जलाकर लाल रंग के आसन पर स्वयं भी बैठ कर पूजा करें ।


3- माता को पीले फूल और पीला नैवेद्य के साथ माता को सबसे अधिक प्रिय शहद जरूर अर्पित करें ।
4- अब मां कात्यायनी को 2 सुगन्धित लाल पुष्प अर्पिते हुये शीघ्र विवाह की माता से प्रार्थना करें । कुछ ही दिनों में विवाह में आ रही तमाम बाधाएं भी दूर हो जायेगी ।


5- उक्त पूजन क्रम पूरा होने के बाद मां कात्यायनी के इन मंत्र- ।। ॐ ह्रीं क्लीं कात्यायने नमः ।। का पूरे 1100 बार लाल चंदन या फिर स्फटिक की माला से शांत चित्त होकर जप करें ।


अगर आप चाहे तो इस उपाय को सोमवार से लेकर लगातार 7 दिनों तक कर सकते हैं । कहा जाता हैं कि 7 दिनों पूरे होने से पहले ही आपकी मनोकामना पूरी माता कर सकती हैं ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2CPNRs0
Previous
Next Post »