मां सरस्वती की पाना हैं कृपा तो बसंत पंचमी पर करे ये अचूक उपाय

बसंत पंचमी के दिन को हर्षोलाष का दिन माना जाता हैं, माता सरस्वती की कृपा पाने के लिए लोग इस दिन अनेक प्रकार से पूजा आराधना करते हैं । इस साल 2019 में बसंत पचंमी 10 फरवरी को हैं, पूरे देश में यह पर्व मनाया जाता हैं । इस दिन देवी सरस्वती को इन उपायों से प्रसन्न करके मनचाही मनोकामना पूरी की जा सकती हैं । जाने बसंत पंचमी के दिन किन उपायों को करने मां प्रसन्न हो जाती हैं ।


बसंत पंचमी के दिन सुबह स्नान करके पीले या सफेद वस्त्र धारण करें, फिर मां सरस्वती की मूर्ति या चित्र उत्तर-पूर्व दिशा में स्थापित कर सफेद चंदन, पीले और सफेद फूल अर्पित करने के बाद आरती उतारें । दूध, दही, घी, शकर,शहद और तुलसी मिलाकर पंचामृत का प्रसाद बनाकर मां को भोग लगाने के बाद इस मंत्र का जप 108 बार करें ।
मंत्र-
।। ऊं ऐं सरस्वत्यै नम: ।।

 

इस दिन इन उपायों को जरूर करें-

1- जिन बच्चों की कुंडली में बुध ग्रह कमजोर और पढ़ाई में मन ना लगे तो बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को 5 हरे फलों को भेट करने के बाद 11फल गरीबों को दान कर दें ।
2- इस दिन पढ़ाई करने के स्थान पर पीले रंग के पर्दे या चित्र रखे । पढ़ाई में तेज मन लगने लगेगा ।
3- मां सरस्वती का चित्र अपने अध्ययन कक्ष या टेबल पर अवश्य रखें ।


4- अपनी टेबल पर क्रिस्टल या स्फटिक का ग्लोब रखें और उसे पढ़ाई करते समय बीच बीच में दो, तीन बार जरूर घुमाएं । ऐसा करने से एकाग्रता बढ़ेगी ।

5- अगर संगीत के क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं, तो मां सरस्वती के इस मंत्र- ‘ह्रीं वाग्देव्यै ह्रीं ह्रीं’ का रोज 108 बार जप जरूर करें, एवं शहद का भोग लगा कर उसे प्रसाद के रूप में बांट दे ।

6- अगर पति-पत्नी के संबंधों में विवादों, न्यायिक मामलें, या फिर स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो तो बसंत पंचमी के दिन ‘अर्गला स्तोत्र’ और ‘कीलक स्तोत्र’ का पाठ करें ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2Td778I
Previous
Next Post »