नवरात्रि में जरूर करें ये उपाय, अधूरी इच्छा जल्द होगी पूरी

शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा की जाती है। इसके साथ ही देवी मां को प्रसन्न करने के लिये कई उपाय भी किये जाते हैं। नवरात्रि में मां दुर्गा की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। कई लोग व्रत भी रखते हैं। इस नवरात्रि यदि आप देवी मां को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो नवरात्रि के दिनों में पान के पत्ते के 10 सटीक, सरल और अचूक उपाय जरूर करें। आइए जानते हैं वे सरल उपाय जो आपकी हर मनोकाना पूरी करेंगे....

पढ़ें ये खबर- नवरात्रि में देवी पूजा के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना नहीं मिलेगा फल

shardiya navratri upay

इन उपायों से सभी मनोकामनाएं हो जाएगी पूरी

1. नवरात्रि में मंगलवार के दिन हनुमान जी के सामने पान के पत्ते पर सिंदूर से श्री राम लिखकर उन्हें अर्पित करें। अर्पित करते समय एक चीज ध्यान रखें कि ये हनुमान जी के चरण में ना रखें। यह उपाय आपके कार्यों में आ रही सभी अड़चनें दूर कर देगा और आपकी जिंदगी में सुख-शांति और समृद्धि लाएगा।

2. गृह क्लेश हो रहा हो या कोई परेशानी घर में हो तो नवरात्रि में नौं दिनों तक लगातार पान के पत्ते पर केसर रखकर दुर्गा स्त्रोत और दुर्गा जी की नामावली का पाठ करें। घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होने लगेगा।

3. नवरात्रि में सुबह ब्रह्म मुहूर्त में 4 से 6 बजे के बीच में मां भुवनेश्वरी और सौभाग्यसुंदरी का ध्यान करें और पान के पत्ते की जड़ को घिसकर उसका तिलक करें। इस उपाय को करने से आपकी वाणी और खूबसूरती में वृद्धि होगी और आकर्षण शक्ति में बढ़ोतरी होगी।

4. नवरात्रि के शुरुआती 5 दिनों में 1 पान के पत्ते पर ह्रीं लिखकर मां दुर्गा को अर्पित करें, इसके बाद महानवमी के बाद उन 5 पान के पत्तों को अपने पैसे रखने वाली जगह पर रख दें। इस उपाय को करने से दरिद्रता और घोर आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा।

 

पढ़ें ये खबर- ये है देश की सबसे महंगी दुर्गा मूर्ति, बनाने में नहीं हुआ मिट्टी का उपयोग, कीमत 20 करोड़

shardiya navratri upay

5. धन संबंधित कोई भी परेशानियां आ रही हों तो नवरात्रि में एक पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ियां रखकर मां दुर्गा को अर्पित करें। इससे धन के आगमन में सरलता आएगी।

6. नवरात्रि के मंगलवार के दिन एक साबूत पत्ता लेकर उसमें लौंग और इलायची रखें। उसका बीड़ा बना लें। हनुमान मंदिर में जाकर यह बीड़ा अर्पित कर दें। कर्ज की समस्या से छुटकारा पाने का यह अचूक उपाय है।

7. कई सालों से आपकी कोई ख्वाहिश अधूरी है और आप उसे पूरा करना चाह रहे हैं तो यह उपाय आपके लिये कारगार साबित होगा। पान के पत्ते पर दो लौंग रखकर दोनों हाथों से जल में प्रवाहित कर दें। जितनी भी पुरानी इच्छा होगी वो जल्द पूरी हो जाएगी।

8. नौकरी में प्रमोशन या फिर व्यापार में बढ़ोतरी में अड़चने आ रही है तो नवरात्रि में ये उपाय जरुर करें- पान के पत्ते के दोनों तरफ सरसों का तेल लगाएं और इसे मां दुर्गा को अर्पित कर दें। इसके बाद पान के पत्ते को अपने सिर के पास रखकर सो जाएं। अगले दिन सुबह उठकर पान के पत्ते को किसी दुर्गा मंदिर के पीछे रख आएं। सभी बाधाएं दूर होंगी व कार्य में प्रगति आएगी।

9. जिन लोगों का व्यापार मंदी में है वे 9 दिनों तक नियम से 1 ही समय पर पान का बीड़ा मां दुर्गा के मंदिर में जाकर अर्पित करें। ध्यान रहे कि एक ही सुनिश्चित समय तय कर लें। मां दुर्गा आपके सफल व्यापार के लिए प्रसन्नतापूर्वक आशीष प्रदान करेंगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2nr53in
Previous
Next Post »