नवरात्रि के दिनों में महिलाएं भूलकर भी ना करें ये काम, नहीं तो आदिशक्ति हो जाएंगी नाराज

29 सितंबर ( रविवार ) से नवरात्रि के शुभ दिन शुरू होने वाले हैं। इन दिनों में लोग अपने-अपने घरों में कलश स्थापना करते हैं और 9 दिन तक माता रानी की उपासना करते हैं। नवरात्रि के दौरान माता रानी की पूजा विधि विधान से किया जाता है। आदिशक्ति की पूजा को लेकर कई नियम है, जिन्हें पालन करना बहुत ही जरूरी है।

devi_durga.jpg

नवरात्रि में अगर आप भी माता रानी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो इन नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है, खासकर महिलाओं को। अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपके जीवन में परेशानियां उत्पन्न हो सकती है। आइये जानते हैं कि महिलाओं के नवरात्रि के दिनों में किन कामों को करने से बचना चाहिए...

shardiya navratri

 

नवरात्रि में अगर आप घर में कलश स्थापना कर रहे हैं तो उसके बाद 9 दिन तक अपने घर को खाली ना छोड़ें। अगर कहीं जाने का अचानक प्लान हो गया, तब भी घर का एक सदस्य को घर में छोड़ कर जाएं।

 

नवरात्रि में माता रानी की 9 दिनों तक विशेष पूजा अर्चना की जाती है। इस दौरान आप सात्विक भोजन ग्रहण करें। जो लोग व्रत रखते हैं, वे नवरात्रि के दौरान दिन के समय बिल्कुल ना सोएं।

 

नवरात्रि के दौरान किसी महिला मासिक धर्म है, तो इस दौरान वे माता रानी की पूजा ना करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मासिक धर्म के 7 दिन तक पूजा करने की मनाही है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2kRVGHK
Previous
Next Post »