आज की शाम इस तरह करें भगवान शिव की पूजा, धन-दौलत से भर जाएगा घर

मान्यता है कि सोमवार को सात्‍व‍िक मन से भगवान शंकर की पूजा करने से सारे दोष और कष्ट दूर हो जाते हैं। सोमवार शाम को तीन खास उपाय किए जाए तो भाग्य भी बदल सकता है और हर मुराद पूरी हो सकती है, साथ ही रोजगार व धन की इच्छा भी पूरी हो जाती है।


आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में...


सबसे पहले सोमवार के दिन व्रत का संकल्प लेकर मंदिर में जाएं और शिवलिंग को जल या दूध से से स्नान कराएं। इसके बाद जो उपाय बताए जा रहे हैं, उसे करते वक्त ऊँ महाशिवाय सोमाय नम: मंत्र का जप करते रहें...


सबसे पहले सुबह में स्नान करने के बाद भगवान शिव को गाय का दूध अर्पित करें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से तन, मन, धन और हर कलह का शमन होता है।


आजीविका, नौकरी या व्यवसाय से जुड़ी समस्याओं से अगर आप परेशान हैं तो सोमवार की शाम शिव को शहद की धारा अर्पित करें।


शदह अर्पित करने के पश्चात जल से स्नान कराएं और शिव को लाल चंदन लगाकर श्रृंगार करें। दरअसल, चंदन की प्रकृति शीतल होती है। मान्यता है कि शिव को चंदन लगाने से जीवन में सुख शांति की बारिश होती है।


इन तीनों उपाय करने के पश्चात शक्ति के अनुसार, भगवान शिव को गंध, अक्षत, फूल, नैवेद्य अर्पित कर आरती करें। इसके बाद शिव को चढ़ाए गए दूध, शहद को चरणामृत के रूप में ग्रहण करें और चंदन लगाकर मनोकामना पूर्ण करने के लिए भगवान शिव से प्रार्थना करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2EMkEP2
Previous
Next Post »