क्या आप जानते हैं, साढ़ेसाती के समय शनि जातक के किस अंग पर कितने समय तक रहते हैं?

ज्योतिषशास्त्र में शनि को कर्म के अनुसार फल देने वाला ग्रह माना गया है। जिस जातक पर शनि की कृपा होती है उसे वह आसमान की बुलंदियों पर पहुंचा देते हैं। लेकिन जिन लोगों पर उनकी क्रूर दृष्टि होती है उन्हें आसमान से नीचे लाने में भी देरी नहीं करते हैं। शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का नाम सुनते ही लोगों के मन में भय होने लगता है। लेकिन ऐसा नहीं है, वे व्यक्ति के कर्म के अनुसार फल देते हैं आइए जानते हैं कैसे।

 

क्या आप जानते हैं, साढ़ेसाती के समय शनि जातक के किस अंग पर कितने समय तक रहते हैं?

ज्योतिष के अनुसार शनि की शुभ दृष्टि होने पर साढ़ेसाती और ढैय्या के दौरान शनि से बहुत लाभ प्राप्त होता है। लेकिन अशुभ शनि होने पर जातक को असहनीय व कठिन कष्ट देते हैं। साढ़ेसाती की अवधि में शनिदेव जातक कि विभिन्न अंगों पर अपना शुभाशुभ प्रभाव डालते हैं। तो आइए जानते हैं साढ़ेसाती के दौरान शनि जातक के किस अंग को कितने समयावधि तक प्रभावित करते हैं

 

क्या आप जानते हैं, साढ़ेसाती के समय शनि जातक के किस अंग पर कितने समय तक रहते हैं?

1. शनि की साढ़ेसाती शुरु होने पर सबसे पहले मस्तिष्क पर अपना प्रभाव डालते हैं जो कि 10 माहिने तक रहता है और यह सुखदायक होता है।

2. दूसरे नंबर पर जातक का चेहरा होता है। शनि साढ़ेसाती के दौरान दूसरे नंबर पर मुख पर प्रभाव डालते हैं जो कि 3 माहीने 10 दिन तक होता है लेकिन यह हानि भी पहुंचाते हैं।

3. शनि की साढ़ेसाती का तीसरा प्रभाव किसी भी जातक की दाहिनी आंख पर पड़ता है जो की 3 माह 10 दिनों तक रहता है और यह शुभदायी होता है।

4. इसके बाद शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव बायी आंख पर होता है- 3 माह 10 दिनों तक यह शुभ प्रभाव डालता है।

5. बायी नेत्र के बाद शनि दाहिनी भुजा को 1 साल 1 माह 10 दिन तक अपना प्रभाव डालते हैं। जो की विजय प्राप्त कराता है यानी शुभ होता है।

6. बायीं भुजा पर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव 1 साल 1 माहीने और 10 दिन तक रहता है। साढ़ेसाती का यह प्रभाव उत्साह और पराक्रम को प्रभावित करता है।

7. शनिदेव साढ़ेसाती के दौरान जब ह्रदय पर अपना प्रभाव डालते हैं तो वह 1 साल 4 माहीने 20 दिन तक रहते हैं और धनलाभ करवाते हैं।

8. शनिदेव साढ़ेसाती में दाहिने पैर पर शनि का प्रभाव 10 महीने रहता है। इस दैरान यह खूब यात्रा के योग बनाता है।

9. बाये पैर पर शनि की साढ़ेसाती का प्रभान 10 माह तक रहता है और यह जातक से खूब संघर्ष करवाता है।

10. शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव जातक के गुदे पर रहता है जो कि 6 माह 20 दिन तक रहता है और इस दौरान मानसिक कष्ट को बढ़ा देता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2ORuFAf
Previous
Next Post »