मंगलवार का दिन है श्री हनुमानजी का: वे उपाय जिन्हें अपनाने के बाद जीवन के हर दुःख हर लेंगे वीर बजरंगबली

कलयुग के देव के रुप में विख्यात हनुमानजी को 11वां रुद्रावतार माना जाता है। श्री हनुमान चिरंजीी होने के साथ ही अतुलित बल के भी स्वामी माने गए हैं। ऐसे में हनुमान जी के पूरे देश में हजारों लाखों मंदिर मौजूद हैं। अपने सामने आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए भी लोग हनुमान जी से गुहार लगाते हैं। और सच्चे मन से की गई मनोकामना को वे पूरी भी करते हैं।

इस संबंध में पंडित सुनील शर्मा का कहना है कि अगर व्यक्ति के जीवन में खुशियां है तो व्यक्ति के जीवन में कष्ट भी आते हैं, समय के अनुसार व्यक्ति को हर परिस्थिति का सामना करना पड़ता है।

जिसकी बजह से अक्सर परिवार में मनमुटाव व झगडे जैसी विष्म परिस्तिथयां भी उत्पन्न हो जाती है। अगर आपके जीवन में भी कष्ट चल रहे हैं तो आप हनुमान जी की शरण में अवश्य जाएं, हनुमान जी अपने शरण में आने वाले सभी भक्तों का बेड़ा पार करते हैं। अपने भक्तों का कल्याण कर परिवार में सुख शांति प्रदान करते है।

पं.शर्मा के अनुसार वैसे तो हनुमान जी प्रसन्न करने के कई तरीके हैं, वहीं कुछ ऐसे भी तरीके हैं, जिन्हें अपनाने से परिणाम जल्द से जल्द सामने आता है। इसके तहत कर्ज से निजात के लिए- मंगलवार को शाम को सूर्यास्त से पहले ताजे पानी से नहाने के बाद हनुमान जी के मंदिर में जाकर इस अचूक छोटे से उपाय को सिर्फ 7 बार करने से ही आपको सालों पुराने कर्ज से निजात मिल जाएगा।

MUST READ : हनुमान जी का ये अवतार! जिनका आशीर्वाद लेने देश से ही नहीं पूरी दुनिया से आते हैं लोग

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/indian-spiritual-legacy-avatar-of-shri-hanumanji-at-kenchi-dham-5979098/

इसके साथ ही आपकी कई सारी समस्याओं का भी समाधान जल्द ही हो जाएगा। क्योंकि हनुमान जी संकटमोचन हैं और मंगलवार के दिन उनकों बहुत प्रिय है। पंडित शर्मा के अनुसार ऐसे में श्रीराम भक्त हनुमान जी का पूजन इसी दिन श्रद्धा के साथ करना चाहिए।

पवित्र स्वास्तिक- प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन को खुशहाल बनाना चाहता है, अगर आप भी अपने जीवन में खुशियां प्राप्त करना चाहते हैं। अपनी सभी परेशानियों से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर एक नारियल पर सिंदूर से स्वास्तिक बना दीजिए। नारियल को हनुमानजी को अर्पित करके हनुमान चालीसा का पाठ करें, इस उपाय को करने से आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है।

MUST READ : हनुमानजी का मंदिर: यहां अवश्य पूरी होती है हर मन्नत...

https://www.patrika.com/temples/hanumangarhi-mandir-an-miracle-temple-6136260/

नारियल- मंगलवार के दिन किसी भी पुराने हनुमान मंदिर में एक नारियल लेकर जाए और हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष खड़े होकर नारियल को अपने सिर से पैर तक सात बार उतार कर फोड़ दीजिए। मंदिर में हनुमान मूर्ति के समक्ष बैठ कर 7 बार हनुमान चलिशा का पाठ करे। यंहा पर ध्यान देने योग्य बात ये है, कि इस उपाय के समय किसी ब्यक्ति विशेष की टोक नहीं लगनी चाहिए। मान्यताओं के आधार पर ऐसा होने पर उपाय का लाभ निष्फल माना जाता है। प्रभु का ध्यान लगा कर पूजन अर्चना करे।

नींबू और लौंग- अगर आपके जीवन में कठिन परिस्थितियां चल रही है तो आप मंगलवार के दिन किसी भी हनुमान मंदिर में जाएं और अपने साथ एक नींबू और चार लौंग जरूर ले जाए, इसके पश्चात आप हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष नींबू के ऊपर चारों लौंग लगाकर अर्पित कर दीजिए, और हनुमान जी के बीज मंत्र “ओम ऐं भ्रीम हनुमते, श्री राम दूताय नमः” का 108 बार जाप कीजिए।

MUST READ : हर देवता का है विशेष रक्षासूत्र , जानिए कौन से रंग का धागा करेगा आपकी रक्षा

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/special-secrets-with-miracles-of-raksha-sutra-6135931/

जब आप इस मंत्र का जाप कर ले तब आप हनुमान जी से अपनी मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना कीजिए और नींबू को अपने साथ ले जाएं। इस उपाय के पश्चात आपको स्वयं कुछ दिनों में इसका फल दिखना सुरु हो जायेगा। हनुमान जी की कृपा से सभी कस्टो से निवरण मिलेगा। जीवन में जो भी कठिन परिस्थितियां चल रही है उनसे आपको छुटकारा मिल जाएगा।

चमेली का तेल- ध्यान रहे मंगलवार के दिन शाम को स्नान करने के बाद हनुमान मंदिर जाएं। मंगलवार के दिन हुनमान मंदिर में जाकर सबसे पहले हनुमान जी की प्रतिमा पर चमेली का तेल अर्पित करें व एक दीपक जला दें एंव हनुमान चालीसा यंत्र उनके चरणों में रख दें। इससे भक्तो को मनबांछित फल की प्राप्ति होती है। और कस्टो का निवारण होता है।

सफेद आक के फूलों की माला- हनुमान मंदिर में जाकर एक घी का दीपक जलाये, उसके बाद हनुमान जी के श्री चरणों में दंडवत प्रणम करें। हनुमान जी को प्रणाम करने के बाद दोनों हाथ जोड़कर 11 बार हनुमान जी की परिक्रमा करें।

परिक्रमा पूरी होने के बाद हनुमान जी को सफेद आक के फूलों की माला पहनाएं। इसके साथ ही एक पानी वाला हनुमान जी को भेंट करें। हनुमान जी को आक के फूल अत्यंत पसंद है, इस लिए इसका प्रयोग हनुमान पूजा में करने से भक्तो के कस्टो का निवारण होता है।


सिंदूर का लेप- हनुमान जी के आगे बैठकर उनके चरणों में गदा की सिंदूर अपने माथे व दोनों हाथों की बाजू पर लगाएं। वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का 7 बार पाठ करें। चालीसा करते वक्त पीछे मुड़कर न देखें। किसी से बात भी न करें। यदि आपको चालीसा याद है तो आप आंख बंद करके ही 7 बार पाठ कर लें। अब जो अपने हनुमान चालीस यंत्र हनुमान जी के चरणों में रखा था उसे उठाकर अपने पास संभलकर हमेशा के लिए रख लें। भगवन वीर बजरंगी की कृपा से हर कस्ट का निवरण होगा व परिवार में खुशहाली आएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3gpKaLq
Previous
Next Post »