Kharmas 2020: खरमास के शुभ मुहूर्त और जानें इस माह में क्या कर सकते हैं कार्य

इस वर्ष यानि 2020 में खरमास का प्रारंभ 15 दिसंबर 2020 की रात्रि से हो चुका है। ज्योतिष के जानकारों के अनुसार खरमास में कई शुभ कार्य वर्जित माने जाते हैं, साथ ही इस दौरान शहनाइयों के बजने पर भी रोक लग गई है। जिसके कारण विवाह सहित अन्य मांगलिक काम बंद हो गए हैं। खरमास में विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश जैसै मांगलिक कार्य नहीं होते हैं।

दरअसल सूर्य के धनु में प्रवेश यानि धनु संक्रांति के कारण ये सब कार्य वर्जित होते हैं। और इसके बाद मकर संक्रांति के प्रारंभ से मांगलिक कार्य फिर से होने लगते हैं। इस वर्ष खरमास 15 दिसंबर से 14 जनवरी तक है। हालांकि खरमास में कुछ ऐसे कार्य भी हैंए जिनको करने पर मनाही नहीं होती है। आइए जानते हैं कि खरमास में कौन से कार्य कर सकते हैं.

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार खरमास में जमीन, वाहन, मकान और नए कपड़ों की खरीदारी की जा सकती है। शास्त्रों में खरीदारी के लिए मनाही नहीं है। लेकिन, खरमास में सोना और गुरु से संबंधित चीजें नहीं खरीदनी चाहिए। इस खरमास में वाहन, भूमि और मकान खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त प्राप्त हो रहा है।

भूमि और मकान खरीदने का मुहूर्त
खरमास में भूमि और मकान खरीदने के लिए 6 दिन शुभ मुहूर्त हैं। आप 31 दिसंबर 2020, 03 जनवरी 2021, 04 जनवरी, 08 जनवरी, 09 जनवरी और 12 जनवरी को मकान और भूमि खरीद सकते हैं।

वाहन खरीदने का मुहूर्त
खरमास के समय में वाहन खरीदने के लिए 7 दिन के शुभ मुहूर्त है। आप 18 दिसंबर, 20 दिसंबर, 27 दिसंबर, 30 दिसंबर, 01 जनवरी 2021, 06 जनवरी और 08 जनवरी को वाहन खरीद सकते हैं।

खरमास में नहीं होते मांगलिक कार्य
खरमास में विवाहए लग्नए सगाई, मुंडन, गृह प्रवेश जैसे मांगलिक कार्य नहीं होते हैं। कहा जाता है कि सूर्य जब धनु राशि में होता है तो विचित्र परिणाम प्राप्त होता है। यह जीवों के लिए ठीक नहीं होता है। खरमास के समय में लोगों को भगवान सूर्य नारायण की पूजा करनी चाहिए।

 

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/38lxNwK
Previous
Next Post »