वास्तु शास्त्र के ये नियम कर लिए फॉलो, तो हमेशा रहेंगे स्वस्थ, नहीं पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत

Swasth Rehne Ke Upay कहा जाता है पहला सुख निरोगी काया, जी हां, आप चाहे कितने भी अमीर हों यदि आप स्वस्थ ही नहीं रहते, तो इस धन का क्या उपयोग? शास्त्रों में भी स्वास्थ्य का विशेष महत्व बताया गया है। लेकिन यदि आपको लगता है कि आप स्वयं या फिर आपके घर-परिवार में कोई सदस्य अक्सर बीमार पड़ता है, तो हो सकता है कि वास्तु दोष के कारण आपको ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं, वास्तु के सरल उपाय, जो बीमारियों को रखेंगे आपसे कोसों दूर...

 

ये भी पढ़ें: क्या है सप्तपुरी तीर्थ यात्रा, देश के ये सात शहर दिलाते हैं जन्म-कर्म से मुक्ति यानी मोक्ष
ये भी पढ़ें: वास्तु के ये उपाय पूरा करेंगे आपका विदेश जाने का सपना, बनेंगे विदेश में बिजनेस विस्तार के योग

बैडरूम के लिए रखें इन बातों का ख्याल Swasth Rehne Ke Upay
बैडरूम घर का एक ऐसा स्थान है, जहां व्यक्ति आराम करता है। वहीं अपना ज्यादातर समय बिताता है। कई बार हम महसूस करते हैं कि बैडरूम में हमें अच्छी नींद नहीं आती। या फिर हा सकता है कि सुबह उठने पर भी हमारी नींद पूरी नहीं हो रही होती है। अगर आपके साथ ऐसा है, तो इसका अर्थ है कि बैडरूम में नकारात्मक ऊर्जा हावी हो रही है। यह निगेटिविटी आपको जल्द ही बीमार कर सकती है, इसलिए शयनकक्ष कभी भी पूरी तरह से बंद नहीं करना चाहिए। सुबह की ताजी हवा आने के लिए कमरे में खिड़की जरूर होनी चाहिए। वहीं ध्यान रखें कि बैडरूम में जूठे बर्तन नहीं रखने चाहिएं। यदि कोई तस्वीर लगा रहे हैं, तो वह पॉजिटिविटी का फ्लो करने वाली होनी चाहिए।

 

ये भी पढ़ें: Ashth Laxmi Yog 2023 बनने जा रहा है अष्टलक्ष्मी राजयोग, इस योग में बरसती है मां लक्ष्मी की कृपा, इन राशियों को होगा मुनाफा ही मुनाफा
ये भी पढ़ें: सपनों में दिखने वाली ये चीजें देती हैं संकेत, बरसने वाली है मां लक्ष्मी की कृपा, आप होने वाले हैं मालामाल

ये भी पढ़ें: यह शिवजी का ऋणमुक्तेश्वर रूप, यहां दर्शन मात्र से ही मिल जाती है ऋणों से मुक्ति
ये भी पढ़ें: Mahashivratri 2023 इस बार महाशिवरात्रि पर भद्रा का अशुभ साया, यहां जानें कैसे होगी भोलेनाथ की पूजा

सोते समय पैर हों इस दिशा में Swasth Rehne Ke Upay
प्रॉपर नींद लेना बेहद जरूरी है, यदि ऐसा नहीं हो पाता है, तो व्यक्ति को धीरे-धीरे बीमारियां घेर लेती हैं। वास्तु के अनुसार अच्छी नींद व्यक्ति को बीमारियों से बचाए रखती है। वहीं आपको यह भी ध्यान रखना है कि सोते समय आपके पैर या सिर किस दिशा में होना चाहिए। रात को सोते समय आपका सिर उत्तर और पैर दक्षिण दिशा में नहीं होने चाहिएं। इन दिशाओं में इस प्रकार सोने से सिर दर्द और अनिद्रा की बीमारियां परेशान करती हैं।

 

ये भी पढ़ें: इस बार भगवान शिव की पूजा से मिलेगा विशेष फल, जानें त्रयोदशी व्रत और महाशिवरात्रि एक साथ
ये भी पढ़ें: इन तारीखों में जन्में लोग होते हैं सबसे बुद्धिमान, जिंदगी भर पाते हैं मां लक्ष्मी की कृपा

शौचालय और रसोई घर न हों पास-पास Swasth Rehne Ke Upay
व्यक्तिकी ज्यादातर बीमारियां रसोईघर से ही निकलती हैं। इसलिए कहा जाता है कि घर खरीदते या लेते समय, हमेशा ध्यान रखें कि कहीं घर में शौचालय और रसोई घर पास-पास तो नहीं हैं। यदि यह दोनों पास-पास होते हैं तो घर घर नहीं बल्कि बीमारियों का घर बनता जाता है।

 

ये भी पढ़ें: Budh Gochar 2023: बुध का गोचर बदल देगा इन राशियों का हाल, भाग्य का साथ दिलाएगा मुनाफा ही मुनाफा
ये भी पढ़ें: क्या मंदिर में प्रवेश से पहले आप करते हैं ये काम, अगर नहीं, तो आज से ही करें वरना नहीं मिलेगा पूजा का फल

 

घर में जरूर रखें ये दो चीजें Swasth Rehne Ke Upay
वास्तु के मुताबिक तुलसी का पौधा अपने आप में एक अचूक दवा है। यदि घर में तुलसी का कोई पौधा है तो यह छोटा सा उपाय ही कई छोटी या मौसमी बीमारियों को आपसे दूर रखता है। वहीं एक चीज और वह यह कि सूर्य की पेंटिंग या क्रिस्टल भी नेगेटिव एनर्जी को घर से, परिवार के सदस्यों से दूर रखता है।

ये भी पढ़ें: मणिबंध रेखाएं बताती हैं आपकी उम्र का हाल, खोल देती हैं जीवन के कई राज भी
ये भी पढ़ें: Vastu Tips For Marriage : विवाह में हो रही है देरी, कहीं वास्तु दोष तो नहीं, इन उपायों से आपके घर में जल्द बजेगी शादी की शहनाई

खाना खाते समय न देखें टीवी Swasth Rehne Ke Upay
यदि आप भी खाना खाते हुए टीवी देखते हैं, तो अपनी इस आदत को आज ही बदल दीजिए। ऐसा करने से भोजन की जगह व्यक्ति का सारा ध्यान टीवी की तरफ रहता है। वहीं वास्तु के मुताबिक टीवी नेगेटिव एनर्जी का परिचायक है, जो हमारे मन और मस्तिष्क पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/GMhKImW
Previous
Next Post »