Hanuman Jayanti 2023: कॅरियर में उन्नति के लिए आज हनुमान जयंती पर आज इस खास समय पर जरूर कर लें ये काम

Hanuman jayanti 2023 ke upay inse milegi unnati, dur ho jayegi arthik tangi: शास्त्रों के मुताबिक चैत्र पूर्णिमा के दिन संकट हरने वाले हनुमान जी का जन्म हुआ था। इसीलिए गुरुवार 6 अप्रैल यानी आज देशभर के लोग हनुमान जन्मोत्सव मना रहे हैं। वहीं शास्त्रों में बताया गया है कि हनुमान जी के जन्मोत्सव का दिन हनुमान जी की विशेष कृपा पाने के लिए सबसे श्रेष्ठ दिन है। इस दिन उन्हें सच्चे मन और श्रद्धा से याद किया जाए, तो उनकी कृपा से जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। वहीं कुछ उपाय किए जाएं, तो इस दिन से जीवन भर के लिए हम हनुमान जी के कृपा पात्र बन जाते हैं। इस बार हनुमान जी का जन्मोत्सव कुछ विशेष शुभ मुहूर्त में मनाया जा रहा है। इसीलिए इस दिन का महत्व और भी बढ़ गया है। इन शुभ मुहूर्त में यदि कुछ उपाय किए जाएं तो आपकी तरक्की में आ रही सभी बाधाएं जल्द ही दूर हो जाएंगी...

हनुमान जन्मोत्सव 2023 पूजा के उपाय और शुभ मुहूर्त

शाम के इन विशेष मुहूर्त भी रहेंगे विशेष फलदायी
- शाम का मुहूर्त (शुभ) - शाम 05.07 - शाम 06.41
- रात्रि मुहूर्त (अमृत) - शाम 06.42 - रात 08.07 तक।

 

इन शुभ मुहूर्त में कर लें ये विशेष उपाय

- हनुमान जन्मोत्सव के दिन पीपल के 11 पत्तों को साफ पानी से धो लें। अब इन पर चंदन से श्री राम का नाम लिखें और उनकी माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित करें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से जीवन के सभी कष्ट और दुख दूर हो जाते हैं। यहां तक कि आर्थिक तंगी भी कभी परेशान नहीं करती।

- हनुमान मंदिर जाएं और हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का एक दीपक और एक घी का दीपक जलाएं। अब हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करें। इसके बाद पूरी तन्मयता के साथ बजरंग बाण का पाठ करें। ऐसा करने से जल्द ही आपके जीवन में खुशियां दस्तक देने लगेंगी।

- आज हनुमान जन्मोत्सव के दिन किसी भी हनुमान मंदिर में काली उड़द के 11 दाने, सिंदूर, चमेली का तेल, फूल, प्रसाद आदि चढ़ाएं। इसके साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से कुंडली के दोष दूर हो जाते हैं। मंगल ग्रह शुभ फल देने लगता है। वहीं विवाह के जल्द योग भी बनते हैं।

- हनुमान मंदिर जाएं और हनुमान जी के दर्शन करें। अब एक दीपक जलाकर 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होंगे और आपके जीवन में आ रही परेशानियों को दूर कर देंगे।

ये भी पढ़ें: हनुमान जयंती पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो झेलना पड़ेगा भयंकर संकट



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/7sLEMHR
Previous
Next Post »