Vaishakh Amavasya Upay 2023: वैशाख अमावस्या के इन उपाय से दूर होंगे दोष, पितरों की प्रसन्नता से मिलेगा सुख

वैशाख अमावस्या पर दोष दूर करने के उपाय
1. वैशाख अमावस्या के दिन स्नान ध्यान कर हाथ में कुश लेकर जल से तर्पण करें और उन्हें तृप्त करें। मान्यता है कि इससे पितर तृप्त होकर आशीर्वाद देते हैं और पितृदोष दूर होता है।
2. वैशाख अमावस्या के दिन पितरों के देवता अर्यमा की विधि विधान से पूजा का नियम है, ऐसा करने से पितर प्रसन्न होते हैं और आशीर्वाद देते हैं। इससे पितृदोष का निवारण होता है और कष्ट दूर होते हैं।


3. पितरों को प्रसन्न करने के लिए अमावस्या के दिन उनका मनपसंद भोजन बनाएं और गाय, कुत्ता या कौआ को खिलाएं। इससे पितरों को भोजन प्राप्त होता है।
4. अमावस्या के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान का विशेष महत्व है और यह संभव नहीं है तो स्नान के जल में गंगाजल मिलाकर स्वयं को शुद्ध करें और फिर पूजा करें।


5. यदि किसी की कुंडली में कालसर्प दोष है तो इस दिन उसे चांदी के नाग नागिन की पूजा करनी चाहिए। इसके बाद नाग नागिन के चांदी के जोड़े को बहते जल में प्रवाहित कर दें। इससे कुंडली में मौजूद काल सर्प दोष से छुटकारा मिलता है।

ये भी पढ़ेंः Vaishakh Amavasya 2023: यहां पढ़िए वैशाख अमावस्या कथा, जानिए पिंडदान का महत्व

धन पाना है या जीवन साथी से अनबन दूर करनी हो करें यह उपाय


1. धन प्राप्ति का उपायः वैशाख अमावस्या के दिन रात में जल भरा नारियल लें और शिवलिंग के सामने धन की कामना करते हुए तोड़ दें, नारियल के टूटे टुकड़े वहीं छोड़ दें और सुबह उठाकर घर के सदस्यों को बांट दें। इससे आपको धन की प्राप्ति होगी, आपके घर में सुख समृद्धि आएगी।


2. परेशानियों से छुटकारे का उपायः जीवन में आने वाली परेशानियों से निजात के लिए लाल धागा लें और अगले अमावस्या तक इसे पहनें और रात में इसे वीरान में किसी गड्ढे में दबा दें।


3. जीवन साथी से संबंध मजबूत करने के लिएः यदि किसी व्यक्ति के उसके जीवनसाथी से संबंध ठीक नहीं चल रहे हैं तो अमावस्या के दिन थोड़ा से दूध लेकर एक चुटकी शक्कर मिलाएं और किसी कुएं में डाल दें। कुआं आसपास नहीं है तो कच्ची मिट्टी में दूध डाल दें और ऊपर थोड़ी सी मिट्टी डाल दें। इससे चमत्कारिक बदलाव आएगा।

ये भी पढ़ेंः Vaishakh Amavasya 2023: एक नहीं पांच कारणों से खास है बैसाख अमावस्या, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और अमावस्या के उपाय


4. साजिश से बचने के लिएः आपके खिलाफ कुछ लोग साजिश रच रहे हैं तो अमावस्या की रात रोटी लेकर सरसों का तेल लगाएं और एक और रोटी उसी से चुपड़ दें. फिर इसे काले कुत्ते को खिला दें। आपको ऐसे व्यक्ति की बुराई से छुटकारा मिलेगा।

5. कर्ज से मुक्ति के लिएः कर्ज से परेशान व्यक्ति अमावस्या की आधी रात थोड़ी सी राई हाथ में लेकर अपने घर के चौक पर या छत पर घड़ी की विपरीत दिशा में तीन चक्कर काटें। इसके बाद राई को दसों दिशाओं में फेंक दें, इससे राहत मिलेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/8bPmxrZ
Previous
Next Post »