रोग, दोष को दूर करने के साथ धनवान भी बनाता हैं यह पौधा

शास्त्रों में तुलसी को पूजनीय और पवित्र बताया गया है, हिंदू धर्म को मानने वाले हर घर के आंगन में लगा होता हैं यह पौधा, तुलसी का पौधा घर में होने से अनेक प्रकार के दैवीय और चिकित्सकीय लाभ भी होते हैं । तुलसी का पौधा पूज्य और पवित्र तो है साथ ही इसमें कई आयुर्वेदिक गुण भी हैं, तुलसी के औषधीय गुणों से कफ आदि रोगों में बचाव होता है, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, इसलिए तुलसी के पत्तों का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए ।


तुलसी के प्रयोग


1- तुलसी के पत्तों को कभी दातों से चबाना नहीं चाहिए इन्हें केवल निगलना ही चाहिए । तुलसी के पत्तों में पारा धातु भी विद्यमान होती है जो कि दांतों के लिए नुकसान दायक हैं चबाने से दांत और मुंह संबंधित रोग होने का खतरा रहता है ।
2- जिन घरों में तुलसी का पौधा होता है उन्हें कई प्रकार के चमत्कारी फायदें होते हैं ।


3- तुलसी को संजीवनी बूटी भी कहा जाता है, इसका उपयोग कई प्रकार की औषधियों में किया जाता है ।
4- तुलसी के पत्ते भोजन को शुद्ध और पवित्र करते हैं, इसीलिए सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण के समय भोजन में तुलसी के पत्ते डालें जाते हैं ।


5- शास्त्रों के अनुसार इंसान की मृत्यु के बाद शव के मुख में तुलसी के पत्ते डाले जाते हैं, ऐसा माना जाता है कि इससे मृत व्यक्ति को मोक्ष मिलता है ।
6- घर-आंगन में तुलसी होने से वातावरण शुद्ध और पवित्र बना रहता है ।


7- इस पौधे से अनेक प्रकार के वास्तु दोष भी समाप्त हो जाते हैं ।
8- जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है ।
9- तुलसी के पौधे में प्रतिदिन पानी देने और उसकी कांट-छांट करने, उसका ध्यान रखने से त्वचा संबंधी अनेक बीमारियों में लाभ होता है ।


10- पानी में तुलसी के पत्ते डालकर पीने से पानी एक टॉनिक का काम करता है, और इससे अनेक रोगों नष्ट हो जाते हैं ।
11- बिना उपयोग तुलसी के पत्ते कभी नहीं तोडऩा चाहिए, ऐसा करने से व्यक्ति को दोष लगता है ।
12- शास्त्रों में भगवान विष्णु और तुलसी के विवाह का वर्णन मिलता है, इस कारण तुलसी को विष्णुप्रिया भी कहा जाता है ।


13- दही के साथ चीनी और तुलसी के पत्तों का सेवन करना बहुत शुभ माना जाता है, दही के साथ तुलसी का सेवन करने से कई प्रकार के आयुर्वेदिक लाभ भी होते हैं ।
14- यदि किसी व्यक्ति को अचानक धन हानि होने लग जाए या स्वास्थ्य खराब हो जाए या किसी की बुरी नजर लग जाए तो तुलसी का यह तांत्रिक उपाय करें ।


- तुलसी के सात पत्ते और सात काली मिर्च मुट्ठी में लें, इसके बाद जिस व्यक्ति की नजर उतारना है उसे लेटा दें और मुट्ठी उसके सिर से पैर तक 21 बार ऊँ-ऊँ मंत्र बोलकर वार लें । इसके बाद काली मिर्च पीडि़त व्यक्ति को चबाने के दें और तुलसी के पत्तों को मसलकर निगलने को दें । अंत में प्रभावित व्यक्ति को लेटाकर उसके तलवों को किसी कपड़े से 7 बार या 11 बार झाड़ दें, सभी समस्या दूर हो जायेगी ।

tulsi ke upay

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2MhM0y7
Previous
Next Post »