जाने पशु पक्षी और प्रकृति कैसे देते है अच्छी - बुरी घटनाओं के संकेत

हमारे वेद, पुराण या अन्य धार्मिक ग्रंथों में अनेक जगह उल्लेख आता हैं कि मनुष्य के सहयोगी माने जाने वाले जीव जंतु, पशु - पक्षी और माता कहे जाने वाली प्रकृति कई बार भविष्य में घटित होने वाली अच्छी - बुरी घटनाओं के संकेत पूर्व में ही देने लगते हैं, जानकार लोग इनके संकतों को समझ कर लोगों को सजग रहने को भी कहते रहते हैं । प्राचीन शास्त्रों में वास्तु एवं जीवों के संबंधों के बारे में शुभ-अशुभ को लेकर लिखा है, प्रकृति भी अपने माध्यम से मनुष्य को आने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं की जानकारी देती रहती है ।

 

1- अगर किसी के घर में बिल्लियां लड़ती हुई दिखाइ दे तो यह अशुभ संकते होता है, कहा जाता है कि वहां शीग्र ही कोई मुश्किल आने की संभावना बनी रहती है, घर के लोगों में वाद विवाद, मतभेद आदि होने की संभावना रहती है । इसलिए जितना जल्दी हो सके घर से बिल्लयों को दूर कर देना चाहिए ।

 

2- अगर किसी के घर के मुख्य दरवाजे के सामने गाय माता आकर जोर-जोर से रंभाने लगे तो यह बहुत ही शुभ संकेत होता है, जरूर ही उस घर में जल्दी ही सुख में वृद्धि बढ़ने वाली होती हैं ।

3- घर के पास कोई कुत्ता घर के दरवाजे की ओर मुख करके रोए तो यह अशुभ संकते होता है, निश्चय ही घर में कोई विपत्ति आने वाली है अथवा किसी की मृत्यु होने वाली होती है ।

 

4- अगर किसी के घर में काली चींटियां समूह बद्ध होकर घूमती हुई दिखाई दे तो समझना चाहिए की उनके घर में धन वैभव बढ़ने का शुभ संकेत हैं ।

5- जिस घर में प्राकृतिक रूप से कबूतरों का वास होता है उन घरों में सदैव शुभ होते रहता है ।

 

6- घर में मकड़ी के जाले लगे होना अशुभ माना जाता हैं ।

7- अगर किसी के घर में बिच्छू लाईन बनाकर घर से बाहर जाते हुए दिखाई देना अशुभ माना जाता है कहते उस घर से माता महालक्ष्मी जाने की तैयारी कर रही हैं ।


8- अगर किसी के घर में पीला बिच्छू घर में निकले या घूमते हुए दिखाई दे तो यह शुभ संकेत होता हैं, ऐसे घरों में लक्ष्मी जी का आगमन होता है ।
9- अगर किसा के घर में बिल्लियां आकर विष्ठा कर दें तो यह शुभ माना जाता हैं ।

 

10- जिस घर में छछूंदरें घूमती हैं उस घर में लक्ष्मी जी सदैव निवास करती है ।
11- अगर किसी के घर के द्वार पर हाथी अपनी सूंड ऊंची करें वहां उन्नति, वृद्धि तथा मंगल होने की शुभ सूचना मिलती है ।
12- किसी के घर के आंगन में कोई पक्षी घायल होकर गिरे वहां अवश्य ही कोई दुर्घटना होने के संकेत है ।

vastu tips

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2tvKLo9
Previous
Next Post »