13 जुलाई को पड़ने वाला है साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानें सुतक का समय व दुष्प्रभावों से बचने के उपाय

13 जुलाई को साल का दूसरा सूर्य ग्रहण पड़ने वाला है। इस जुलाई के महीने में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण दोनों पड़ेंगे। अषाढ़ कृष्ण की अमावस्या को सूर्य ग्रहण हालांकी भारत में यह ग्रहण आंशिक होगा इसका प्रभाव हमें भारत में देखने को नहीं मिलेगा। लेकिन इसके बाद भी ग्रहण का सूतक भारत में माना जाएगा। यह भारत में इसका प्रभाव भले ही ना हो लेकिन राशियों पर इसका असर जरुर पड़ेगा। 13 जुलाई 2018 को पड़ने वाले सूर्य ग्रहण का असर दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न, स्टीवर्ट आईलैंड और होबार्ट में दिखाने को मिलेगा।

सूर्य ग्रहण का समय

13 जुलाई अमावस्या के दिन पड़ने वाला सूर्य ग्रहण करीब एक घंटे तक रहेगा। भारतीय समय के अनुसार सुबह 7 बजकर 18 मिनट 23 सेकेंड से शुरू हेकर 8 बजकर 13 मिनट 05 सेकेंड तक रहेगा।

 

 

surya grahan

जानें किन राशियों पर पड़ेने वाला है खराब असर

इस ग्रहण का असर दुनिया के कई जगब पड़ेगा। वैसे भारत में सूर्य ग्रहण आंशिक है इस कारण इसका प्रभाव यहां बहुत ज्यादा नहीं होगा। लेकिन राशियों के लिए इसका असर हमें देखने को मिलेगा कई राशियों के लिए यह शुभ असर भी देगा तो कहीं कुथ राशियों पर इसका बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा। आइए आपको बताते हैं किन राशियों पर सूर्य ग्रहण का बुरा प्रभाव पड़ेगा।

surya grahan

कर्क, मिथुन और सिंह राशि पर बहुत अशुभ प्रभाव पड़ने वाला है। ग्रहण के कारण इन जातकों के बनते काम भी अटक सकते हैं। वहीं इन राशियों के जातकों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क भी रहना पड़ सकता है। कोई भी शुभ काम को इस दौरान टालने की कोशिश करें और ग्रहण के असर से बचने के लिए प्रभावित राशियों के जातक ग्रहण काल में शिव चालीसा का पाठ करें और भगवान शिव का जाप करें। गरीबों को अनाज दान करें इससे ग्रहण के अशुभ प्रभाव कम होंगे और इस वक्त तुलसी का पत्ता खाना भी अच्छा रहेगा। याद रखें तुलसी का पत्ता सुतक लगने से पहले ही तोड़ कर रख लें, सुतक में तुलसी का पत्ता नहीं तोड़ना चाहिए।

ग्रहण से बचने के उपाय

1. ग्रहण काल खत्म होने के बाद गंगा में या जल में गंगाजल मिलाकर स्नान करने से लाभ होता है।
2. इस समय में सूर्य के मंत्र जाप करना फलदायी रहता है।
3. ग्रहण के बाद अन्न और वस्त्रों का दान करना चाहिए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2KAling
Previous
Next Post »