माँ दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को करें यह उपाय

जगतजननी माँ दुर्गा सम्पूर्ण संसार को जन्म देने वाली आदि शक्ति का ही अंश अवतार है, हिन्दू धर्म में आदि शक्ति की तुलना उस परब्रह्म से की गयी है जो संसार के पालनकर्ता है, हिन्दू धर्म में ऐसी मान्यता हैं कि अन्य देवी देवताओं की तुलना में माँ दुर्गा की साधना अति शीघ्र फलदायी होती हैं । संसार में सबसे पवित्र रिश्ता माँ-बेटे का है उसी रूप में ही भक्त माँ दुर्गा की गोद में बैठकर साधना करने के भाव से उपासना करता हैं तो माँ अपने पुत्र के ऊपर कभी भी किसी संकंट को नहीं आने देती ।

 

माँ दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय


1- माँ दुर्गा के उपासको को अपने मन में किसी भी तरह का छल-कपट और बुरे विचार न रखते हुए, सभी स्त्रियों के प्रति सम्मान का भाव रखना चाहिए ।
2- मंगलवार के दिन उपवास रखकर इस दिन 3 से 7 साल उम्र तक की 5 कन्याओं को भोजन कराकर कुछ न कुछ दान करना चाहिए ।


3- प्रतिदिन प्रातः काल घर के पूजा स्थल पर गाय के घी का दीपक जलाकर माँ दुर्गा ते इस बीज मंत्र का एक माला (108 मंत्रों) जप करने से माता शीघ्र प्रसन्न हो जाती हैं । मंत्र
।। ऊँ ह्रीं दुं दुर्गायै नमः ।।
4- नियमित, नवरात्र सप्ताह में 2 - 3 दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ या सिद्ध कुंजिका का पाठ घर में अवश्य करते रहना चाहिए, इससे माता की कृपा बनी रहती हैं ।


5- माँ दुर्गा की पूजा में उन्हें लाल पुष्प अर्पित करने से माँ दुर्गा प्रसन्न हो जाती है ।
6- नवरात्रों के नौ दिन माँ दुर्गा की पूजा-आराधना के लिए सबसे उत्तम समय माना गया है । नौ दिनों उपवास रखकर, सुबह-शाम दोनों समय माँ के मंत्रों का जप करते हुए उनकी पूजा करनी चाहिए ।


7- पड़ने वाले विद्यार्थी अपनी टेबल पर एवं कर्मचारी, व्यापारी भी अपने कार्य करने की जगह पर माता दुर्गा की एक छोटी सी तस्वीर जरुर लगायें एवं कार्य शुरू करने से पहले माँ का ध्यान अवश्य करें ।

8- माँ दुर्गा अपने भक्त की शत्रुओं और बुरी शक्तियों से सदैव रक्षा करती है ।

maa durga

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2IKFfCH
Previous
Next Post »