जीवन के हर क्षेत्र में चाहते हैं सफलता तो, इन्हें बनायें आज ही अपना मित्र

मनुष्य की जिंदगी में परेशानियों का पिटारा कभी खत्म नहीं होता, एक समस्या का समाधान होते ही दूसरी सामने ही खड़ी रहती है । कभी कभी ऐसा होता हैं कि ना चाहते हुए भी बिन बुलाये अनगिनत परेशानियां चारों ओर से व्यक्ति को घेर लेती है । ऐसे में अगर कोई शास्त्रों में बताएं गए ये उपाय अपनाने से परेशानियों को दूर तो नहीं, लेकिन इनसे लड़ने की शक्ति जरूर देते है । अगर उपायों को जिंदगी में एक अच्छे दोस्त की तरह सही तरीके से आत्मसात कर लिया जाये तो दुनिया की बड़ी से बड़ी कोई भी परेशानी व्यक्ति को कमजोर नहीं कर सकती ।

1- कर्म
कर्म एक ऐसे दोस्त की भूमिका में हर समय नजदीक रहता है जो किसी को भी जीवन असफल नहीं होने देता ।
2- प्रेम
दुनिया में नफरत बहुत है । लेकिन प्रेम का एक शब्द सारी नकारात्मकता और ईर्ष्या को खत्म करने की ताकत रखता हैं ।
3- विश्वास
दुनिया और यहां के लोग केवल विश्वास पर ही कायम है । यदि आपके पास विश्वास जिसे हम उम्मीद भी कह सकते है यदि है तो जिंदगी में कभी भी दुःखी नहीं हो सकते ।
4- सत्य
यदि इंसान सत्य को दोस्त के रूप में जिंदगी में स्थान दे, तो यह जीवन में कभी हारने या असफल नहीं होने देगा ।
5- आईना
दुनिया में सिर्फ एक आईना ही है, जो कभी झूठ नहीं बोलता । आईना सच को सच और झूठ को झूठ बोलने की ताकत रखता है । इसलिए यह दोस्त बनाने के लिए पूरी तरह से काबिल है ।
6- ज्ञान
यदि आपको ज्ञान मिल जाता है, तो कभी आप भय से पीड़ित नहीं होंगे । ज्ञान इंसान में आत्मविश्वास पैदा करता है और अहंकार को पास नहीं आने देता । ऐसे में यह आपका बेहतर दोस्त बन सकता है ।
7- अध्यात्म
मनुष्य जब तक जिंदा हैं संसार से मोह बना रहेगा, परिवार के परिजन के प्रति मोह, दोस्तों के प्रति मोह । जब आप आध्यात्म की राह पर चलते हैं तो मोह से दूर हो जाते हैं । ऐसे में आपको लक्ष्य पाने में ज्यादा समय नहीं लगता है ।

इस तरह यदि आप इन दोस्तों से जीवनभर दोस्ती रखते हैं तो भविष्य में सफल होने से आपको कोई भी नहीं रोक सकता है ।

safalta ke sutra

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2uX1MYn
Previous
Next Post »