केवल 1 घंटा 17 मिनट के इस शुभ मुहूर्त में आज करें पूजा, आपका सुहाग दुनिया की हर बला से बचेगा

आज का दिन यानी की करवा चौथ पर्व को सुहागिन महिलाओं के लिए सबसे बड़ा पर्व होता हैं, अगर आज पूरे दिन व्रत और पूजा को इस विधि से करेंगी तो दुनिया की कोई भी ताकत आपके सुहाग का कुछ भी नहीं बिगाड़ पायेंगी । करवा चौथ की इस पूजा से उनकी उम्र और भी लंबी हो जायेगी । आज 27 अक्टूबर केवल 1 घंटा 17 मिनट ही पूजा के लिए शुभ मुहूर्त ।


करवा चौथ का व्रत सुबह सूर्योदय से पूर्व प्रात: 4 बजे प्रारंभ हो गया है जो रात में चंद्रमा दर्शन के बाद ही पूर्ण माना जाता है । ज्योतिषाचार्य पं. प्रहलाद कुमार पंड्या भोपाल ने बताया की शाम को 5 बजकर 36 मिनट से 6 बजकर 53 मिनट तक पूजा का शुभ मुर्हूत है । एवं चंद्रमा दर्शन का समय रात्रि 7 बजकर 55 मिनट पर होगा । ऐसे में सुहागिनें चांद को इस बार मीठे जल से अर्घ्य देकर ही व्रत खोलें । इससे उनके पति को दीर्घायुत्व प्राप्त होगा ।


कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करक चतुर्थी या करवा-चौथ व्रत करने का विधान है । व्रत करने वाली महिलाओं को इस दिन गेहूं अथवा चावल के दानें हाथ में लेकर कथा सुननी चाहिए, एवं बालू अथवा सफेद मिट्टी की वेदी पर शिव-पार्वती, स्वामी कार्तिकेय, गणेश एवं चंद्रमा की मूर्तियों की स्थापना कर पूजा कर सकती हैं । यदि मूर्ति ना हो तो सुपारी पर धागा बांध कर भी उसकी पूजा की जाती है । इसके बाद अखंड सौभाग्य की कामना करते हुए कुल देवी देवताओं का स्मरण करें और करवे सहित बायने (खाने) पर जल, चावल और गुड़ चढ़ायें ।


जब रात में चंद्रमा के दर्शन हो तो छलनी की ओट में चंद्रमा का दर्शन करके अर्घ्य देने के पश्चात ही व्रत खोलना शुभप्रद रहता है । इस दिन लाल और पीले रंग के कपड़े पहनना विशेष फलदायी होता है । वहीं व्रत रखने वाली स्त्री को काले और सफेद कपड़े पहनने से बचना चाहिए । इस दिन का व्रत सबसे पहले माता पार्वती ने यह व्रत भगवान शिवजी के लिए रखा था । इसके बाद ही उन्हें अखंड सौभाग्य प्राप्त हुआ था । इसलिए इस व्रत में भगवान शिव एवं माता पार्वती की पूजा की जाती है ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2PZA8Dp
Previous
Next Post »