सपने में दिखती हैं ये चीजें तो समझ लिजिये किसी बड़ी बीमारी का है संकेत

सपने तो हर व्यक्ति देखता है, लेकिन वह किस तरह के सपने देख रहा है इसका बहुत अधिक असर व्यक्ति की मानसिक स्थिति पर पड़ता है। स्वप्नशास्त्र के अनुसार सपने में कुछ सपनों को देखना शुभ संकेत देता है तो कुछ सपने बहुत अशुभ होते हैं। शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि कुछ सपने देखना आपके लिये चिंता का विषय हो सकता है।

 

dream meaning in hindi

शास्त्र के अनुसार यदि आपको डरावने सपने आते हैं और हर दिन आते हैं जिन्हें देखकर आप डर जाते हैं तो ये बात आपके लिये बहुत डरावनी साबित हो सकती है। आपक डरकर जागते हैं तो ये आपके लिये बहुत गंभीर बीमारी का संकेत या फिर आपकी मानसिक बीमारी होने का संकेत देते हैं।

 

dream meaning in hindi

1. यदि आप अपने सपने में किसी चीज़ से घीरे हुए हैं या वहां से निकलना चाह रहे हैं और नहीं निकल पा रहे हैं तो इसका मतलब है आपके आत्मविश्वास में कमी होना। यह सपना आपको अपने आत्मविश्वास में कमी को दिखाता है और इससे यह संकेत मिलता है कि आपको अपने कार्य पर अडिग रहना होगा।

2. यदि सपने में आपका कोई पीछा कर रहा है और आप उससे डरकर भाग रहे हैं तो यह आपके लिये शुभ संकेत नहीं है। इसका मतलब आपको असल जिंदगी में कोई समस्या घेरने वाली है। ऐसे में आपको अपने मानसिक और भावनात्मक स्थिति को मजबूत बनाने की जरुरत हैं और समस्या का सामना करने की भी जरुरत है।

3. यदि आपको बार-बार डरावने सपने आ रहे हैं। तो यह आपकी सायकालॉजी को दर्शाता है। स्वप्न शास्त्र में हमारा मन, शरीर और दैनिक जीवन में चल रही गतिविधियों को सपने में संकेत देता है। इसलिए डराने या बेचैन कर देने वाले सपने रोज देखने का मतलब यह होता है कि आप अपने अंतर्मन में खुद को खुश और सुरक्षित महसूस नहीं कर पा रहे हैं।

4. अगर आप हर रोज सपने में खुद को रोते हुए, चिल्लाते हुए या किसी से बचाने की गुहार लगाते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ यह होता है कि आपके अंदर असुरक्षा की भावना बहुत अधिक बढ़ गई है, आपको वक्त रहते अपनी समस्याओं का समाधान खोजना होगा।

5. कोई ऐसा सपना देखना, जिसे देखने के बाद आप उदास हो गए और वह उदासी आपको दिनभर घेरे रहती है, अनजाने डर से आपको भर देती है और ऐसा आपके साथ आए दिन हो रहा है तो इसका अर्थ यह भी है कि आप एंग्जाइटी या डिप्रेशन की तरफ बढ़ रहे हैं और आपको किसी मनोचिकित्सक की मदद की जरूरत है।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2IkzFtG
Previous
Next Post »