जन्म की तारीख खोल देती है जीवन के सारे राज, जानें कैसे

हर व्यक्ति ये जानना चाहता है कि उसके भविष्य में क्या अच्छा और क्या बुरा होने वाला है और वह इसके लिए भविष्य वक्ताओं, ज्योतिषयों के चक्कर काटते रहता है। ऐसा माना जाता है कि मनुष्य के जन्म की तारीख बहुत खास होती है। अंक ज्योतिष में जन्म के महीने को आधार मानकर भी बहुत कुछ भविष्य के जीवन के बारे जाना जा सकता है। ज्योतिषाचार्य पं. अरविंद तिवारी के अनुसार जन्म का महीना किसी भी व्यक्ति के जीवन के अनेक राज पहले ही खोल देती है।

 

केवल ये एक मंत्र कर देता है सैकड़ों इच्छाएं पूरी, हो जाती है हर बाधा दूर

 

1- जनवरी माह में जन्में जातक अंक 1 से शासित होते हैं, स्वतंत्र, विश्लेषणात्मक और पैदाइशी लीडर होते हैं, भीड़ में खड़े होने से नफरत होती है, कुछ लोगों का स्वभाव-जिद्दी, महात्वाकांक्षी और गंभीर, पढ़ना और पढ़ाना पसंद होता है, ये मेहनती और व्यवस्थित जीवन जीना पसंद करते हैं.

2- फरवरी माह में जन्में लोग अंक 2 से प्रभावित होते हैं, ये एंपैथिक और साइकिक होने के सात रिश्तों को निभाने में सबसे आगे रहते हैं, पुरूषों के लिए अधिकतर महिलाएं टर्निंग पॉइंट साबित होती है। शालीन, शर्मीले, विनम्र. वफादार और ईमानदार अपने लक्ष्यों को पाने के लिए प्रतिबद्ध रहते हैं।

जन्म की तारीख खोल देती है जीवन के सारे राज, जानें कैसे

3- जिनका जन्म मार्च में हुआ हो उनको अंक 3 प्रभावित करता है, अक्सर सही समय पर सही काम करते हैं, प्रसिद्धि भी भरपूर मिलती है। स्वभाव-आकर्षण से भरपूर, शर्मीले, ईमानदार और उदार होते है। लोगों के विश्वास पात्र जल्दी बनते हैं।

4- अप्रैल माह में जन्में जातक अंक 4 से प्रभावित होते हैं, ये कई बार जिद्दी होने के साथ संवेदनशील भी होते हैं, ये अच्छे मेंटर्स साबित होते हैं और विश्वास को बहुत गंभीरता से लेते हैं, मिलनसार होते है।

5- मई माह में जन्में जातको को अंक 5 प्रभावित करता है, खुद की अभिव्यक्ति सबसे ज्यादा मायने रखती है। ज्यादातर प्रतिभाशाली व कलाकार होते हैं। स्वभाव से बहुत जिद्दी और कठोर, मजबूत इच्छाशक्ति वाले होते हैं, ट्रैवलिंग करना पसंद करते है, खाली बैठे रहना नापसंदी के कारण मेहनती होते हैं।

 

कुल इतने प्रकार के होते हैं कालसर्प दोष, जानें किसका किस पर क्या पड़ता है प्रभाव

 

6- जिनका जन्म जून महीने में हुआ है, अंक 6 इनके भाग्य को तय करता है, अधिकतर नोबल प्राइज विजेताओं का जन्म जून महीने में ही हुआ है, बेहद रोमांटिक किस्म के होते हैं लेकिन ईर्ष्यालु भी, लव लाइफ अक्सर जटिल हो जाती है। इनमें नये नये आइडिया की कोई कमी नहीं होती, हमेशा बेस्ट चाहते हैं, लेकिन इन्हें विजन संबंधी समस्याएं ज्यादातर होती है।

7- जुलाई माह में जन्में जातक अंक 7 से शासित होते हैं, गंभीर, मासूम और दूसरों के प्रति संवेदनशील होते हैं। परिवार की बहुत चिंता होने से साथ अपने रिश्तों को बचाने के लिए किसी भी हद तक जाते हैं। ईमानदार, दूसरों की भावनाओं के प्रति चिंतित होने के साथ कभी भी किसी से बदला लेने की प्रवृत्ति नहीं होती, नए दोस्त बनाने में मुश्किल होती है, बहुत जल्दी नाराज होते हैं।

8- अगस्त महीने में पैदा हुए लोग अंक 8 की ऊर्जा से प्रभावित होते हैं, हर किसी में अच्छाइयां देखते हैं, कड़ी मेहनत करने की वजह से कई बार बीमार पड़ते हैं। साहसी और बेखौफ, खुद पर गर्व करने वाले होते हैं, स्वतंत्र विचारों वाले होते हैं, सपने देखना, रोमांटिक दोस्त बनाना पसंद होता है।

जन्म की तारीख खोल देती है जीवन के सारे राज, जानें कैसे

9- सितंबर महीने में जन्में जातकों के लिए अंक 9 महत्वपूर्ण है, लाइफ में कई सारी भूमिकाएं निभाते हैं, ज्यादा व्यवस्थित होते हैं। कंप्रोमाइसिंग, समझदार और व्यवस्थित, जिद्दी, शांत, ग्रुप में बात करने में सहज, वफादार, आत्मविश्वास से भरपूर होते हैं

10- अक्टूबर में पैदा होने वाले लोग अंक 10 से प्रभावित और बहुत लकी होते हैं। अपने क्षेत्र में बेहतर नेता के तौर पर उभरने की क्षमता होती है, दोस्तों को अहमियत देते हैं, जल्दी भूलते भी है, वफादार, घूमना पसंद होता है, बहुत जल्दी आत्मविश्वास खो देते हैं, ईमानदार होते हैं, बनावटी नहीं।

 

2019 का अंतिम सूर्यग्रहण साल के अंतिम महीने में, होगा बड़़ा परिवर्तन

 

11- नवंबर में जन्‍मे लोग बेहद भाग्यशाली, धनवान और मस्तमौला किस्‍म के माने जाते हैं लेकिन इनका भाग्‍य तभी साथ देता है जब वह कड़ी मेहनत और परिश्रम करते हैं। काम करने का तरीका बिल्कुल अलग होता है, किसी के भी साथ धोखा नहीं करते हैं, जहां कहीं भी जाते हैं, आकर्षण का केंद्र बनते हैं।

12- दिसंबर में जन्मे जातक पैदाइशी लीडर होते हैं, इन्हें कहीं भी लीड करने को मिले तो ये बेहतर लीडर और मैनेजर साबित होते हैं। अपने विश्वासों और नैतिक मूल्यों के प्रति बेहद दृढ़ रहते हैं, छोटी-छोटी चीजों जैसे दोस्तों, प्यार, हंसी में ही खुशी मिलती है, ये अपनी मान्यताओं, विश्वासों से अलग चीजों को स्वीकार नहीं करते हैं।

****************



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2QTE0sz
Previous
Next Post »