Vastu Tips For Money: आर्थिक तंगी ने कर दिया है निराश तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स, दूर हो जाएंगे गरीबी के दिन

Vastu Tips For Money: Try these tips to be rich and good luck: दुनिया में लोग बिरले ही होते हैं, जिन्हें धन-दौलत, सुख समृद्धि से कोई चाहत नहीं होती। वरना हर कोई चाहता है कि जीवन में उसे हर सुख-सुविधा, तरक्की, फेम सबकुछ चाहिए। लेकिन हर इच्छा पूरी हो यह सबके नसीब में नहीं होता। क्योंकि सबकुछ इंसान को मेहनत और किस्मत से मिलता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो कड़ी मेहनत के बावजूद उतना फल नहीं पाते जितना कि उन्हें मिलना चाहिए था। इसका कारण चाहे जो रहा हो, लेकिन घर में ही कुछ वास्तु उपाय किए जाएं, तो मेहनत कामयाब जरूर होगी। उसका उतना फल मिलेगा भी जितना मिलना चाहिए। पत्रिका.कॉम के इस लेख में वास्तु एक्सपर्ट आपको बता रहे हैं कि घर में कुछ वास्तु नियमों का ध्यान रखा जाए, तो आपकी किस्मत भी बुलंदी पर पहुंच सकती है...

घर के एंटरेंस को बनाएं अट्रैक्टिव
घर का एंट्रेंस ही वह स्थान है, जहां से मां लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश करती हैं। इसीलिए इस एंट्रेंस को अट्रेक्टिव बनाएं। यह स्थान साफ-सुथरा और सुंदर होना चाहिए। ध्यान रखें कि एंट्रेंस के दरवाजों में कोई दरार न हो और उस पर लगाए जाने वाले ताले सही ढंग से काम कर रहे हों। यहां पौधे और हैंगिंग नेम प्लेट भी लगवा सकते हैं।

इस दिशा में रखें लॉकर
आर्थिक तंगी दूर करने के लिए इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि आपका धन का स्थान या तिजोरी किस दिशा में रखी है। क्योंकि सही दिशा नहीं होने पर आपका पैसा कभी भी आपके पास नहीं रुकेगा और आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इसलिए घर में धन का स्थान या तिजोरी हमेशा दक्षिण या पश्चिम दिशा में ही रखें या बनाएं। माना जाता है कि दिशा पृथ्वी तत्व को दर्शाती हैं और जीवन में स्थिरता लाती है। इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि तिजोरी का मुंह कभी भी दक्षिण या पश्चिमी दिशा की ओर नहीं खुलना चाहिए। यह धन के लिए अशुभ दिशा मानी गई है।

 

इस दिशा की सफाई पर दें खास ध्यान
वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर की उत्तर दिशा बेहद भाग्यवान मानी गई है। इसलिए इस दिशा में साफ-सफाई को लेकर खास ध्यान रखें। उत्तर दिशा को हल्के नीले रंग से रंगना शुभ माना जाता है। वहीं यहां भूलकर भी डस्टबिन, मिक्सर ग्राइंडर या वाशिंग मशीन न रखें।

वॉटर टैंक की स्थिति बदलें
आर्थिक तंगी से दूर रहने के लिए घर की छत पर रखे वॉटर टैंक की स्थिति बदलना बेहद जरूरी है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के उत्तर पूर्वी या दक्षिण-पूर्वी कोर्नर में वाटर टैंक कभी भी नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति कर्ज के बोझ तले दबता जाता है।

पानी का रिसाव लाता है दुर्भाग्य
घर में पानी के रिसाव को तुरंत बंद करना चाहिए। माना जाता है कि घर में पानी का किसी भी तरह का रिसाव दुर्भाग्य लाता है। धन हानि करवाता है। ऐसा होने से गरीबी आती है। इसीलिए घर में जहां भी जिस नल में भी रिसाव है, उसे तुरंत ठीक करवाएं।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips For Bathroom: वास्तु टिप्स: घर में है अटैच लेट-बाथ तो रहें सावधान, आपकी ये गलतियां बिगाड़ सकती हैं वास्तु, कर देंगी कंगाल



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/pndfRwY
Previous
Next Post »