हनुमान जयंती पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो झेलना पड़ेगा भयंकर संकट

Hanuman Jayanti 2023: do not make these mistakes, will face crisis: गुरुवार 6 अप्रैल को देश भर में हनुमान जयंती मनाई जाएगी। हनुमान जयंती चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाई जाती है। यह दिन हनुमान जी के जन्मोत्सव का दिन है। माना जाता है कि हनुमान जयंती पर हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से बड़े से बड़ा संकट टल जाता है। वहीं शास्त्रों में इस दिन के लिए भी कुछ विशेष नियम बताए गए हैं। इन नियमों के मुताबिक इस दिन भूलकर भी कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए। जाने-अनजाने में हुई ये गलतियां आपके जीवन पर संकट ला सकती हैं...पत्रिका.कॉम के इस लेख में जानें हनुमान जयंती के दिन भूलकर भी किन गलतियों को करने से बचना चाहिए...

भूलकर भी न करें चरणामृत का इस्तेमाल
बहुत कम लोग यह बात जानते होंगे कि हनुमान जी की पूजा में कभी भी चरणामृत का प्रयोग नहीं किया जाता है। हनुमान जयंती पर हनुमान जी को भूलकर भी चरणामृत का स्नान नहीं कराना चाहिए। उनकी पूजा में चरणामृत चढ़ाने का विधान ही नहीं है।

न पहनें काले या सफेद रंग के वस्त्र
हनुमान जी की पूजा के दौरान या पूजा वाले दिन भूलकर भी काले या सफेद रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए। वरना इसके बहुत ही अशुभ परिणाम हो सकते हैं। हनुमान जी की पूजा केवल और केवल लाल रंग के वस्त्र पहनकर ही की जानी चाहिए।

ये भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती पर इन राशियों पर बरसने वाली है बजरंगबलि की कृपा, धन लाभ से लेकर तरक्की के योग भी

सूतक काल में न करें पूजा
हनुमान जी की पूजा कभी भी सूतक काल में नहीं करनी चाहिए। सूतक काल से अर्थ केवल सूर्य या चंद्र ग्रहण के 12 घंटे पहले लगने वाला सूतक ही नहीं है, बल्कि घर में कसी की मृत्यु हो जाए, तो 13 दिन का समय भी सूतक काल में आता है। ऐसे में घर में सूतक के इस समय में भूलकर भी हनुमान जी की पूजा नहीं करनी चाहिए।

भूलकर भी न करें स्त्रियों का स्पर्श
हनुमान जयंती के दिन स्त्रियों को छूने या उनके स्पर्श से बचना चाहिए। यानी इस दिन ब्रह्मचर्य का सख्ती से पालन करना चाहिए। माना जाता है कि भगवान हनुमान स्वयं स्त्रियों के स्पर्श से बचते थे। अगर कोई महिला घर के मंदिर में पूजा कर रही है तो, उसे भूलकर भी हनुमान जी की प्रतिमा नहीं छूनी चाहिए।

 

टूटी या खंडित प्रतिमा का इस्तेमाल
हनुमान जयंती पर पूजा के लिए बजरंगबली की टूटी हुई या खंडित प्रतिमा का प्रयोग भूलकर भी न करें। यदि आपके घर के मंदिर में बजरंगबली की ऐसी कोई प्रतिमा है तो उसे फौरन हटा दें। बेहतर होगा कि ऐसी प्रतिमा को आप जल प्रवाहित कर दें और नई प्रतिमा रखें।

नमक से करें परहेज
हनुमान जयंती के दिन आपको नमक के सेवन से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा, आपको उन चीजों के प्रयोग से भी बचना चाहिए, जो आपने हनुमान जयंती के दिन दान में दी हैं। हनुमान जयंती का उपवास रखने वालों को दिन में बिल्कुल भी नहीं सोना चाहिए।

मांस मदिरा का सेवन न करें
हनुमान जयंती के दिन मांस-मदिरा के सेवन से बचना चाहिए। इस दिन पूरी तरह से ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। क्रोध में किसी को भी अपशब्द न करें और न ही किसी का अपमान करें।

ये भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती पर जरूर करें ये उपाय, शनि की महादशा और साढ़ेसाती कभी नहीं करेगी परेशान



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/cwE623Z
Previous
Next Post »