ये हैं हिन्दुओं के 5 प्रसिद्ध मंदिर जहां आज भी होती हैं, तंत्र साधना

भारतीय वेद शास्त्रों में हिन्दू धर्म के सभी देवी-देवताओं के लिए भिन्न भिन्न पूजा-पाठ और तंत्र-मंत्र का उल्लेख मिलता है, मनवांछित सिद्धियां प्राप्त करने के लिए साधक, देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिए उनकी विधिवत कठिन तंत्र साधनाएं करते है । देव भूमि भारत में कुछ ऐसे प्राचीन हिन्दू मंदिर भी है जहाँ साधक आज भी तंत्र साधना कर अनेक सिद्धियाँ प्राप्त करने के लिए दूर दूर से आते हैं ।


1- काल भैरव मंदिर उज्जैन
मध्यप्रदेश के उज्जैन में बाबा महाकाल की नगरी में, क्षिप्रा नदी के तट पर स्थित काल भैरव मंदिर तंत्र साधना के लिए सबसे उत्तम स्थान माना जाता हैं, लोग दूर दूर से यहां तंत्र साधना के लिए आते हैं । महाकाल के दर्शन के लिए आने वाला हर भक्त एक बार काल भैरव के दर्शन करने अवश्य जाते है, काल भैरव बाबा को मदिरा (शराब) का भोग लगाया जाता है, यहां तंत्र साधकों की भीड़ लगी रहती हैं ।

 

2- तारापीठ मंदिर कोलकाता
पश्चिम बंगाल प्रांत के वीरभूमि जिला में एक छोटा शहर काली घाट में प्रसिद्ध तारापीठ माता सती के 51 शक्तिपीठों में से एक है, कहा जाता हैं कि यहां माता सती की आँखे गिरी थी, सबसे पहले महर्षि वशिष्ट जी ने ही इस मंदिर का निर्माण करवाया था, और इस स्थल पर सबसे पहले महर्षि वशिष्ट जी ने ही माँ की साधना कर अनेकों सिद्धियां प्राप्त की थी, तंत्र की द्रष्टि से यह स्थान काफी महत्व रखता है, देश भर से अनेकों साधक यहाँ आकर सिद्धियां प्राप्त करते हैं ।

 

3- एकलिंग मंदिर राजस्थान
राजस्थान के उदयपुर जिले में स्थित भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर लगभग 1200 साल पुराना माना जाता है, भगवान शिव की विशिष्ठ तंत्र साधना करने वाले साधक यहां आकर साधना कर अनेक सिद्धियाँ प्राप्त करते है ।

 

4- कामाख्या देवी मंदिर असम
असम राज्य के गुवाहाटी शहर में नीलांचल पर्वत पर स्थित है, यह माता सती के 51 शक्तिपीठों में से एक प्रसिद्ध शक्तिपीठों में से एक हैं कामाख्या मंदिर, और यहां माता सती की योनी भाग गिरा था । यह स्थान तांत्रिकों के लिए नवरात्रों में किसी स्वर्ग से कम नहीं माना जाता । माता के इस मंदिर में दूर-दूर से तांत्रिक नवरात्रों के समय सिद्धियां प्राप्त करने आते है, माता सती से सभी 51 शक्तिपीठों में से यह कामाख्या देवी मंदिर को तंत्र साधना के लिए सबसे प्रभावशाली शक्तिपीठ माना जाता हैं ।

 

5- मेहंदीपुर बालाजी राजस्थान
राजस्थान के दौसा जिले में मेहंदीपुर स्थान पर स्थित बालाजी मंदिर अपनी चमत्कारिक शक्तियों से पूरे हिन्दुस्तान में प्रसिद्ध है, यहां पर श्री हनुमान बालाजी के रूप में विराजमान है, दूर-दूर से भूत-प्रेत और ऊपरी बाधाओं से पीड़ित रोगी यहाँ बालाजी की कृपा से ठीक होते है, साथ ही अनेक तांत्रिक अपनी तंत्र विद्याओं को प्राप्त कर भूत-प्रेत आदि से पीड़ित रोगियों को ठीक करते है, भूत-प्रेत और ऊपरी बाधाओं से पीड़ित रोगी यहां आकर ठीक हो जाते हैं ।

tantric sadhana

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2KqpfYf
Previous
Next Post »